परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में प्रदेश सरकार 16,448 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति करने जा रही है। इसके लिए 30 जून से ऑनलाइन आवेदन भरे जा सकेंगे। शर्त यह है कि एक से अधिक पत्नी वाले पति इसके लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे। यही नहीं वह महिला भी पात्र नहीं होंगी जिसने पहले से एक पत्नी रखने वाले पुरुष से शादी की होगी।
उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद ने सभी जनपदों में रिक्त पदों के ब्योरे के साथ बेसिक शिक्षा अधिकारियों के स्तर से इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए आवेदन करने वालों को द्विवर्षीय बीटीसी, विशिष्ट बीटीसी, द्विवर्षीय बीटीसी उर्दू प्रवीणताधारी, डीएड (विशेष शिक्षा), चार वर्षीय बीएलएड अर्हताधारी होना चाहिए। 16 जून 2016 तक इनकी अर्हताएं पूरी होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त कक्षा 01-05 तक अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी या सीटीईटी) का प्रमाणपत्र भी होना चाहिए।
दो पत्नी रखने पर अयोग्य
बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने कहा है कि चयन के लिए ऐसा पुरुष अभ्यर्थी पात्र न होगा जिसकी एक से अधिक पत्नियां जीवित हों। इसी तरह ऐसी महिला अभ्यर्थी पात्र नहीं होंगी जिसने ऐसे पुरुष से विवाह किया हो जिसकी पहले से एक पत्नी जीवित हो। इससे पूर्व उर्दू शिक्षक नियुक्ति के मामले में एक से अधिक पत्नी होने पर रोक लगाई गई थी जिसे बाद में वापस ले लिया गया था। आयु 01 जुलाई 2016 को 21 से 40 वर्ष होनी चाहिए। एससी, एसटी व अन्य पिछड़ा वर्ग में उच्चतर आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट होगी।
कहां कितने पद
कन्नौज में 275, फर्रुखाबाद 214, इटावा 84, औरैय्या 51, कानपुर देहात 78 और कानपुर नगर में 87 पद हैं। इसी तरह अन्य प्रमुख शहरों में आगरा में 477, फिरोजाबाद 234, मैनपुरी 228, एटा 280, इलाहाबाद 244, फतेहपुर 320, गाजीपुर 386, सोनभद्र 823, हरदोई 496, सीतापुर 564, रायबरेली 582, उन्नाव 439, लखीमपुर 584, कुशीनगर 660, महाराजगंज 341, बस्ती 310, सिद्धार्थ नगर 618, फैजाबाद 315, बाराबंकी 407, सुल्तानपुर 551, अमेठी 508 और गोण्डा में 600 पद रिक्त हैं।
यह है शेड्यूल
विज्ञापन प्रकाशन की तिथि : 28 जून 2016
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन : 30 जून 2016 से
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अन्तिम तिथि : 11 जुलाई 2016, पांच बजे तक
ई-चालान से शुल्क जमा करने की अन्तिम तिथि : 13 जुलाई 2016
आवेदन पूर्ण करने की तिथि : 15 जुलाई 2016स पांच बजे तक
त्रुटि सुधार के लिए समय: 19जुलाई ले 20 जुलाई तक, पांच बजे
No comments:
Write comments