DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, October 2, 2020

प्रयागराज : बेसिक शिक्षा के बर्खास्त 49 शिक्षकों से पौने तीन करोड़ रुपये की होगी वसूली, फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर कर रहे थे नौकरी।

प्रयागराज : बेसिक शिक्षा के बर्खास्त 49 शिक्षकों से पौने तीन करोड़ रुपये की होगी वसूली, फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर कर रहे थे नौकरी।


प्रयागराज : स्कूलों में फर्जी अंकपत्र व प्रमाणपत्र लगाकर नौकरी पाने वाले 49 शिक्षकों के विरुद्ध बेसिक शिक्षा परिषद कार्रवाई कर चुका है। उनकी बर्खास्तगी के बाद अब रिकवरी की भी तैयारी शुरू हो चुकी है। पूर्व में सभी शिक्षकों के विरुद्ध रिपोर्ट भी दर्ज कराई गई थी।


बीएसए संजय कुशवाहा ने बताया कि पिछले दिनों विभाग में तैनात शिक्षकों के शैक्षिक प्रमाणपत्रों की जांच की गई थी। उसमें कुल 62 अध्यापक ऐसे पाए गए थे जिनके शैक्षिक प्रमाणपत्र संदिग्ध थे। बाद में सभी कागजातों की गहनता से जांच की गई तो वे फर्जी पाए गए। हालांकि अभी इनमें से 13 लोग ऐसे हैं जिन्होंने पूर्व में दी गई नोटिस का कोई जवाब नहीं दिया। शेष 49 अध्यापकों ने जवाब दिया। उनके प्रपत्र और जवाब संतोषजनक नहीं पाए गए। इस पर विभाग ने सभी को बर्खास्त कर दिया था। उसी समय सभी दोषी शिक्षकों के खिलाफ रिपोर्ट भी दर्ज कराई गई थी। उसके बाद वेतन आहरण संबंधी विवरण एकत्र कर शिक्षकों से वसूली की प्रक्रिया पूरी करने के लिए आगणन कराया गया। अब 49 अध्यापकों से कुल पौने तीन करोड़ रुपये की वसूली की जाएगी।

’>>फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर कर रहे थे नौकरी

’>>इन सभी पर दर्ज कराया जा चुका है मुकदमा

No comments:
Write comments