DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, March 10, 2022

यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 : नए पैटर्न पर परीक्षाएं, प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए मिलेगा 15 मिनट का अतिरिक्त समय, दिव्यांग बच्चों को दिया जाएगा एक घंटे का अतिरिक्त समय

यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 : नए पैटर्न पर परीक्षाएं, प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए मिलेगा 15 मिनट का अतिरिक्त समय, दिव्यांग बच्चों को दिया जाएगा एक घंटे का अतिरिक्त समय


प्रयागराज । इस बार यूपी बोर्ड की 10 वीं व 12 वीं की परीक्षा नए पैटर्न पर होगी। परीक्षा तीन घंटे के स्थान पर तीन घंटे 15 मिनट की होगी। अतिरिक्त 15 मिनट का समय परीक्षा से पहले प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए छात्र-छात्राओं को दिए जाएंगे। इसके साथ ही दिव्यांगों को एक घंटे का अतिरिक्त समय परीक्षा मेंं दिया जाएगा।

काेविड महामारी के कारण हुए पढ़ाई के नुकसान को ध्यान में रखते हुए माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 10 वीं एवं 12 वीं की परीक्षा प्रणाली में बदलाव किया है। हाल ही में घोषित कार्यक्रम के अनुसार परीक्षाएं 24 मार्च से शुरू हो जाएंगी। 10वीं की परीक्षा 11 अप्रैल तथा 12वीं की परीक्षा 20 अप्रैल तक चलेगी। परीक्षा का कार्यक्रम घोषित होने के बाद शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। 

यूपी बोर्ड ने इस बार परीक्षा तीन घंटे के स्थान पर तीन घंटे 15 मिनट में कराने का निर्देश दिया है। 15 मिनट का अतिरिक्त समय छात्र-छात्राओं को प्रश्नपत्र को पढ़ने के लिए दिया गया है। इसके अलावा दिव्यांग परीक्षार्थियों को बोर्ड ने प्रत्येक घंटे में 20 मिनट का अतिरिक्त समय यानि तीन घंटे में एक घंटे अतिरिक्त समय देने को कहा है। 



UP Board Exams 2022: नए पैटर्न पर होंगी यूपी बोर्ड परीक्षाएं, यहां समझ लें पूरा विस्तार से

UPMSP UP Board 10th, 12th Exam 2022 Pattern: परीक्षाएं इस बार 3 घंटे के बजाय 3 घंटे और 15 मिनट के लिए आयोजित की जाएंगी. एक्‍सट्रा 15 मिनट परीक्षा से पहले क्‍वेश्‍चन पेपर पढ़ने के लिए दिए जाएंगे. जो छात्र बोर्ड एग्‍जाम में शामिल होने जा रहे हैं वे आधिकारिक वेबसाइट upmsp.up.nic.in पर विजिट कर सब्‍जेक्‍ट वाइस डेटशीट डाउनलोड कर लें.


🔵 परीक्षाएं 3 घंटे 15 मिनट की होंगी

🔵 MCQ बेस्‍ड भी होंगे 20 सवाल


UPMSP UP Board 10th, 12th Exam 2022 Pattern: उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने सत्र 2021-22 के लिए यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है. एग्‍जाम 24 मार्च से शुरू होने जा रहे हैं. 10वीं के एग्‍जाम 11 अप्रैल को खत्‍म होंगे जबकि 12वीं के एग्‍जाम 20 अप्रैल को खत्‍म होंगे. जो छात्र बोर्ड एग्‍जाम में शामिल होने जा रहे हैं वे आधिकारिक वेबसाइट upmsp.up.nic.in पर विजिट कर सब्‍जेक्‍ट वाइस डेटशीट डाउनलोड कर लें.


बता दें कि इस वर्ष बोर्ड ने एग्‍जाम के पैटर्न में भी बदलाव किया है. कोरोना महामारी के कारण हुए पढ़ाई के नुकसान को ध्‍यान में रखते हुए बोर्ड ने एग्‍जाम पैटर्न में बदलाव किया है. सभी स्‍कूलों को भी निर्देश दिया गया है कि प्री-बोर्ड परीक्षाएं अनिवार्य रूप से आयोजित की जाएं ताकि छात्रों को एग्‍जाम पैटर्न की जानकारी हो सके. परीक्षाएं इस बार 3 घंटे के बजाय 3 घंटे और 15 मिनट के लिए आयोजित की जाएंगी. एक्‍सट्रा 15 मिनट परीक्षा से पहले क्‍वेश्‍चन पेपर पढ़ने के लिए दिए जाएंगे.



UP Board Exams 2022 New Pattern: बोर्ड के नये पैटर्न के अनुसार, एग्‍जाम 50-20-30 के फॉर्मेट पर आधारित होंगे. इस बार 100 की जगह केवल 70 नंबर की परीक्षा होगी. लिखित परीक्षा 50 नंबर की होगी, 20 नंबर के MCQ होंगे और बाकी 30 नंबर इंटरनल असेस्‍मेंट के होंगे. 50 नंबर की लिखित परीक्षा में अति लघु, लघु और दीर्घ उत्‍तरीय प्रश्‍न होंगे. MCQ परीक्षा OMR शीट पर ली जाएगी. 


बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट पर 10वीं-12वीं के मॉडल पेपर्स भी जारी किए हैं. छात्र मॉडल पेपर्स की मदद से एग्‍जाम पैटर्न की पूरी जानकारी कर सकते हैं. सभी स्‍कूल बोर्ड पैटर्न पर ही प्री-बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करेंगे. इसमें OMR आधारित परीक्षा भी शामिल होगी. एग्‍जाम के एडमिट कार्ड जल्‍द वेबसाइट पर रिलीज़ किए जाएंगे जिसे छात्र अपने स्‍कूल से संपर्क करके डाउनलोड कर सकेंगे. कोई भी अन्‍य जानकारी छात्र वेबसाइट पर देखें.

No comments:
Write comments