DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, September 6, 2022

पीएम-श्री योजना के तहत हर ब्लॉक में अधिकतम दो आदर्श स्कूल बनेंगे, ऐसे होगा चयन

पीएम-श्री योजना के तहत हर ब्लॉक में अधिकतम दो आदर्श स्कूल बनेंगे, ऐसे होगा चयन


केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को प्रधानमंत्री स्कूल्स फॉर राइजिंग इंडिया यानी पीएम-श्री योजना को मंजूरी दे दी। इसके तहत देश के 14,597 स्कूलों को आर्दश विद्यालय के रूप में विकसित किया जाएगा। पूरे देश में कुल स्कूलों की संख्या की ऊपरी सीमा के साथ हर प्रखंड में अधिकतम दो स्कूल का चयन किया जाएगा।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। फैसले की जानकारी देते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि पीएम-श्री स्कूल योजना को 2022-2027 तक पांच वर्षों की अवधि में लागू किया जाएगा। इस पर 27,360 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसमें केंद्र की हिस्सेदारी 18,128 करोड़ रुपये होगी। इससे 18 लाख छात्रों को फायदा होगा।


स्कूलों में 3डी लैब 
इस योजना के तहत सभी स्कूल सरकारी होंगे और उनका चयन राज्यों के साथ मिलकर किया जाएगा। धमेंद्र प्रधान ने कहा कि ये स्कूल प्रौद्योगिकी संचालित होंगे और व्यावसायिक अध्ययन और उद्यमिता इन स्कूलों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा। इन स्कूलों में 3डी लैब भी होंगी और इनमें 10 दिन बिना बैग के स्कूल आने का प्रयोग भी शुरू होगा।


प्रधानमंत्री मोदी ने दी थी पहल की जानकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षक दिवस के अवसर पर पांच सितंबर को इस पहल की जानकारी दी थी। उन्होंने कहा था कि पीएम-श्री स्कूलों में शिक्षा प्रदान करने में एक आधुनिक, परिवर्तनकारी तरीका होगा। इनमें खोज उन्मुख और सीखने को केंद्र में रखकर शिक्षा प्रदान करने के तरीके पर जोर रहेगा। इन स्कूलों में उपस्थिति बढ़ाने तथा बुनियादी साक्षरता पर जोर दिया जाएगा।



पीएम मोदी की घोषणा के बाद कैबिनेट ने भी दी PM Shri स्कूलों की मंजूरी हेतु स्थापना।


🆕Update

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया  कि कैबिनेट ने PM-SHRI स्कूल (पीएम स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) की स्थापना के लिए एक नई योजना शुरू करने को भी मंजूरी दी है. इस योजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षक दिवस के अवसर पर की थी. इस पहल के तहत 14500 से अधिक स्कूलों को अपग्रेड और विकसित किया जाएगा.




Teachers Day : शिक्षक दिवस पर पीएम मोदी की बड़ी घोषणा, PM SHRI योजना में अपग्रेड होंगे देश के 14500 स्कूल


Teachers Day 2022: शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बड़ा एलान किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज, #TeachersDay पर मुझे एक नई पहल की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (PM-SHRI) योजना के तहत पूरे भारत में 14,500 स्कूलों का विकास और उन्नयन किया जाएगा। ये मॉडल स्कूल बनेंगे जो नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) की पूरी भावना को समाहित करेंगे। 




आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर से लैस होंगे स्कूल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पीएम श्री स्कूलों में शिक्षा प्रदान करने का एक आधुनिक, परिवर्तनकारी और समग्र तरीका होगा। इन स्कूलों में पढ़ाई के दौरान एक खोज उन्मुखी, सीखने पर केंद्रित शिक्षण के तरीके पर जोर दिया जाएगा। इन स्कूलों में नवीनतम तकनीक, स्मार्ट क्लासरूम, खेल और अन्य सहित आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी ध्यान दिया जाएगा।   
 


पीएम श्री स्कूल से लाखों छात्र लाभान्वित होंगे

प्रधानमंत्री ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति ने हाल के वर्षों में शिक्षा क्षेत्र को बदल दिया है। मुझे यकीन है कि पीएम श्री स्कूल नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की भावना से पूरे भारत में लाखों छात्रों को लाभान्वित करेंगे। हम सभी का सामूहिक प्रयास इस ओर से है। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य पर राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजे गए शिक्षकों से संवाद किया। 


फ्यूचरिस्टिक बेंचमार्क मॉडल होंगे पीएम श्री स्कूल

बता दें कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जून 2022 में पीएम श्री स्कूल योजना की शुरुआत की घोषणा की थी। ये स्कूल नई शिक्षा नीति के तहत प्रयोगशाला के तौर पर काम करेंगे। प्रधान ने तब कहा था कि स्कूली शिक्षा वह नींव है जिस पर भारत ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था बनेगा। उन्होंने कहा कि हम अपनी नई पीढ़ी को 21वीं सदी के ज्ञान और कौशल से वंचित नहीं कर सकते। मैं पीएम श्री स्कूलों के रूप में एक फ्यूचरिस्टिक बेंचमार्क मॉडल बनाने के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों और पूरे एजुकेशनल इकोसिस्टम से सुझाव और फीडबैक आमंत्रित कर रहा हूं। 

No comments:
Write comments