सीबीएसई काउंसलिंग हेल्पलाइन शुरू, परीक्षार्थियों का तनाव दूर करने की कवायद आरंभ
नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दसवीं व बारहवीं की परीक्षा शुरू होने का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। ऐसे में परीक्षा के तनाव को दूर भगाने के लिए सीबीएसई की काउंसलिंग हेल्पलाइन सोमवार से शुरू हो गई। पहले दिन आईवीआरएस पर कॉल कर छात्रों व अभिभावकों ने परीक्षा से जुड़ी जानकारी को प्री- रिकॉर्डिड कॉल के रूप में सुना। इससे उन्होंने अपने तनाव को दूर किया।
सीबीएसई की प्री एग्जाम टेली काउंसलिंग हेल्पलाइन की शुरुआत सोमवार से शुरु हो गई। पहले दिन की शुरुआत होते ही इंटरेक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (आईवीआरएस) पर 100 कॉल आए। इस पर उन्हें परीक्षा को लेकर पहले से रिकॉर्ड की गयी जानकारी मिली। कोविड के बाद पहली बार सीबीएसई की दसवीं व बारहवीं की वार्षिक परीक्षाएं सामान्य रूप से संचालित की जा रही हैं। लगभग दो वर्षों के अंतराल के बाद छात्र लिखित परीक्षा में शामिल होंगे। ऐसे में अगले सप्ताह तक काउंसलिंग के लिए आने वाली कॉल की संख्या में बढ़ोतरी हो जाएगी। सोमवार को पहले दिन आने वाली कॉल्स में ऐसी कॉल्स थी, जिसमें प्री- रिकार्डिड कॉल से जानकारी को सुना गया। मालूम हो कि काउंसलिंग का लाभ लेने के लिए बोर्ड ने टोल फ्री नंबर 1800-11- 8004 जारी किया है।
No comments:
Write comments