उप मुख्यमंत्री से की पदोन्नति न होने की शिकायत
लखनऊ : एक वर्ष से परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों की पदोन्नति की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पा रही है। कई जिलों के परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों ने उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक से उनके आवास पर मुलाकात की और ज्ञापन सौंपा।
शिक्षकों ने कहा कि सभी विभागों में पदोन्नति की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, लेकिन बेसिक शिक्षा परिषद मामले को लटकाए हुए है। उप मुख्यमंत्री ने बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल को फोन कर शिक्षकों की समस्याएं तत्काल निस्तारित करने के निर्देश दिए।
परस्पर तबादले व पदोन्नति के लिए शिक्षकों ने लखनऊ में डाला डेरा, अधिकारियों से मिलकर उठाई मांग, उपमुख्यमंत्री व महानिदेशक से पदोन्नति के लिए मिले
लखनऊ। बेसिक विद्यालय में शिक्षकों की कई महीनों से चल रही पदोन्नति व परस्पर तबादले की प्रक्रिया पूरी न होने पर शिक्षकों ने नाराजगी जताई है। बुधवार को शिक्षकों के प्रतिनिधिमंडल ने अलग- अलग इसके लिए उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा व बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल से से मुलाकात की।
उपमुख्यमंत्री से मिले शिक्षकों ने कहा कि फरवरी से शुरू हुई पदोन्नति प्रक्रिया कम से कम इस वर्ष के अंत तक पूरी हो जाए। इससे उन्हें मानसिक और आर्थिक परेशानी का सामना न करना पड़े। उपमुख्यमंत्री ने इस मामले में शिक्षा विभाग के अधिकारियों से वार्ता कर जल्द इसे पूरा कराने का आश्वासन दिया। वहीं महानिदेशक ने आश्वस्त किया जल्द ही शिक्षकों की पदोन्नति प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।
उपमुख्यमंत्री वमहानिदेशक से मिलने वालों में निर्भय सिंह, अमिताभ मिश्र, गणेश शंकर दीक्षित, भूपेंद्र राय, अंजनी झा, अभिषेक श्रीवास्तव, नगीना राय, राजीव गौड़, मनोज द्विवेदी आदि शामिल थे। दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश बीटीसी शिक्षक संघ ने बेसिक शिक्षा परिषद सचिव को ज्ञापन देकर पदोन्नति के कारण शिक्षकों के परस्पर तबादले के लिए बनाए गए जोड़े टूटने का मुद्दा उठाया है।
प्रदेश अध्यक्ष अनिल कुमार यादव ने मांग की जिले के अंदर परस्पर तबादले की प्रक्रिया जाड़े की छुट्टियों में पूरी की जाए ताकि 20752 शिक्षकों को इसका लाभ मिल सके। साथ ही पदोन्नति के कारण उनका जोड़ा न टूटे इसके लिए भी आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करें। उन्होंने एक से दूसरे जिले में परस्पर तबादले की प्रक्रिया भी जनवरी के पहले सप्ताह में पूरी करने की मांग की है।
No comments:
Write comments