DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, May 25, 2024

उच्च शिक्षा में विज्ञान पढ़ने पर मिलेगी इंस्पायर स्कॉलरशिप

उच्च शिक्षा में विज्ञान पढ़ने पर मिलेगी इंस्पायर स्कॉलरशिप



उच्च शिक्षा में प्रवेश लेने बाले विद्यार्थीयों के लिए इंस्पायर स्कॉलरशिप योजना शुरू की गई है। इंटर उत्तीर्ण कर मेधावी विद्यार्थी विज्ञान क्षेत्र की शिक्षा में जाते हैं तो योजना के तहत हर साल 60 हजार रुपये तक लाभान्वित सकते हैं। योजना का लाभ इंजीनियरिंग, मेडिकल के साथ परास्नातक, रिसर्च और अनुसंधान व नवाचार के क्षेत्र में पढ़ाई करने वाले क्यार्थियों को मिलेगा।


 सभी बोर्ड के मेधावी छात्र-छात्रओं के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग आने की शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति देता है। योजना का मकसद अर्तित कर देश के विज्ञान और तकनीकी रिसर्च को बेहतर बनाना है। बताया कि विज्ञान से स्नातक और परास्नताक की पढ़ाई करने वाले छात्र-छासओं को पांच हजार रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे। इस तरह साल भर में विद्यार्थियों को 60 हजार रुपये मिलेंगे। इंस्पायर स्कॉलरशिप छात्रों को पांच वर्ष कोर्स पूरा होने तक दी जाती है।


आवेदक का भारतीय स्टेट बैंक शाखा में बचत खाता होना जरूरी है। आवेदकों को अपने संस्थान के अध्यक्ष को हस्ताक्षरित वार्षिक प्रदर्शन रिपोर्ट भी देनी होगी स्वलरशिप जारी करने के लिए बीएससी, एमएससी की मार्कशीट भी जमा करनी होगी। पहले साल की प्रदर्शन रिपोर्ट स्वीकृत होने के बाद ही स्कॉलरशिप जारी की जाएगी। यदि विद्यार्थीका शैक्षणिक स्कोर दूसरे वर्ष भी अच्छा रहता है तो दूसरे साल को स्कॉलरशिप बढ़ाकर 1.20 लाख रुपये कर दी जाएगी।


इस वर्ष के इंस्पायर स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। तिथि व आवेदन संबंधी जानकारी के लिए वेबसाइट https://online-inspire.gov.in को देखते रहे।


इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

आवेदन करने के लिए कक्षा 10 और 12 की मार्कीट और प्रमाण पत्र के साथ जाति प्रमाण पत्र, कॉलेज के प्रधानाचार्य का हस्तवधरित समर्थनएसई की पासबुकली स्वतक और परास्नातक में दाखिले के समय भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान केमिस्ट्री पिक सहित अन्य विज्ञान के विषयों का चयन करने पर योजना का लाभ मिलेगा।

No comments:
Write comments