DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, July 19, 2024

प्रदेशभर में 93 केंद्रों पर कराई जाएगी परीक्षा, हाईस्कूल व इंटर के 44,362 अभ्यर्थी होंगे शामिल

यूपी बोर्ड की इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा 20 जुलाई को

प्रदेशभर में 93 केंद्रों पर कराई जाएगी परीक्षा, हाईस्कूल व इंटर के 44,362 अभ्यर्थी होंगे शामिल


प्रयागराज। माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल, इंटर की इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षा 20 जुलाई को होगी। इसके लिए प्रदेश के सभी जिलों में 93 केंद्र बनाए गए हैं। अधिकतर केंद्र जिला मुख्यालयों के जीआईसी में बनाए गए हैं। दो पालियों में होने वाली इस परीक्षा में 44,362 अभ्यर्थी शामिल होंगे।

इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। इसके लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र जारी कर दिया गया है। संबंधित विद्यालय की लॉग इन पर विद्यार्थियों का प्रवेश भेजा गया है। विद्यार्थी अपने स्कूल से संपर्क करके इसे प्राप्त कर सकते हैं। केंद्रों का निर्धारण पिछले दिनों डीआईओएस के नेतृत्व में कर दिया गया था। ज्यादातर केंद्र राजकीय इंटर कॉलेजों में बने हैं। जहां पर जीआईसी नहीं है, वहां पर एडेड विद्यालयों में यह परीक्षा कराई जाएगी। इसकी निगरानी सीसीटीवी से होगी। प्रश्न पत्रों की सुरक्षा पूर्व की भांति की गई है, जिससे पेपर लीक न हो सके। सुबह की पाली में आठ से 11:15 बजे तक हाईस्कूल की परीक्षा होगी।

इसमें 20,729 विद्यार्थी शामिल होंगे। वहीं, दूसरी पाली में दोपहर दो से 5:15 बजे तक इंटर के 23,633 अभ्यर्थी शामिल होंगे। बोर्ड के सचिव भगवती सिंह ने बताया कि प्रश्न पत्रों को परीक्षा शुरू होने के 48 घंटे पहले खोला जाएगा। अभ्यर्थियों को केंद्र पर 45 मिनट पहले पहुंचने को कहा गया है। यह परीक्षा तीन घंटे की है लेकिन 15 मिनट का समय प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया गया है।


93 केंद्रों पर 20 जुलाई को कराई जाएगी यूपी बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा

प्रयागराज। माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए केंद्रों का निर्धारण हो गया है। 20 जुलाई को होने वाली परीक्षा के लिए 93 केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर दो पाली में परीक्षा होगी। इसमें प्रदेश भर के 44,362 अभ्यर्थी शामिल होंगे।

यूपी बोर्ड ने पिछले हफ्ते परीक्षा तिथि घोषित की थी। इस परीक्षा के लिए केंद्र निर्धारण की जिम्मेदारी डीआईओएस को दी गई थी। परीक्षा केंद्र जिला मुख्यालयों में बनाए गए और अधिकतर केंद्र जीआईसी में हैं। परीक्षा के लिए आवेदन करने वालों का प्रवेश पत्र यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर जारी किए गए हैं। इसमें हाईस्कूल के 20,729 और इंटरमीडिएट के 23,633 अभ्यर्थी शामिल होंगे। बोर्ड के सचिव भगवती सिंह ने बताया कि केंद्रों पर प्रश्न पत्र का रखरखाव मुख्य परीक्षा की भांति ही किया जाएगा। परीक्षा की निगरानी सीसीटीवी से होगी। 


यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट कम्पार्टमेंट/इम्प्रूवमेन्ट परीक्षा का आयोजन 20 जुलाई को 




प्रयागराज। माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षा 20 जुलाई को कराई जाएगी। इस परीक्षा में प्रदेश भर के 44,357 अभ्यर्थी बैठेंगे। परीक्षा के लिए डीआईओएस को जिला मुख्यालयों में केंद्र बनाने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा प्रयोगात्मक व आंतरिक मूल्यांकन की परीक्षा 15 और 16 जुलाई को कराई जाएगी।


यूपी बोर्ड का परिणाम 20 अप्रैल को जारी कर दिया गया था। उसके बाद छह से 31 मई तक इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट के लिए यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन लिए गए थे। इंप्रूवमेट के लिए हाईस्कूल के वह परीक्षार्थी आवेदन किए जो एक विषय में अनुत्तीर्ण थे या किसी विषय में नंबर कम थे।


कंपार्टमेंट के लिए वह परीक्षार्थी आवेदन किए जो कम से कम दो विषय में अनुत्तीर्ण थे। इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट के लिए हाईस्कूल के 20,729 और इंटरमीडिएट के 23,628 अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन किए थे। आवेदनों की जांच के बाद यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं।

No comments:
Write comments