DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, July 14, 2024

अब माध्यमिक विद्यालयों में बायोमीट्रिक अटेंडेंस पर सख्ती, बायोमीट्रिक उपस्थिति के आधार पर ही पास होंगे वेतन बिल

अब राजकीय इंटर कॉलेज के शिक्षक भी देंगे बायोमेट्रिक के जरिए हाजिरी, वेतन बिल भी इसी आधार पर होगा पास 


सूबे के बेसिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों में ऑनलाइन हाजिरी का विरोध लगातार जारी है। इस बीच माध्यमिक शिक्षा विभाग ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए प्रदेश के सभी राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में भी शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए बायोमेट्रिक मशीन के जरिए हाजिरी अनिवार्य कर दी गई है।


अब माध्यमिक विद्यालयों में बायोमीट्रिक अटेंडेंस पर सख्ती, बायोमीट्रिक उपस्थिति के आधार पर ही पास होंगे वेतन बिल

निदेशक ने पूर्व में जारी आदेश को प्रभावी बनाने के दिए निर्देश कहा- 


लखनऊ। परिषदीय विद्यालयों में डिजिटल अटेंडेंस के विरोध के बीच सभी राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों व कर्मचारियों की बायोमीट्रिक अटेंडेंस अनिवार्य करने के निर्देश दिए गए हैं। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने इसे वेतन बिल के साथ पेश करने के भी निर्देश दिए हैं। इससे अब माध्यमिक विद्यालयों में बायोमीट्रिक अटेंडेंस को लेकर सख्ती होगी।

राजकीय व अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) माध्यमिक विद्यालयों में 2022 व उससे पहले भी यह व्यवस्था लागू करने का आदेश हुआ था। कई जीआईसी, जीजीआईसी में यह व्यवस्था लागू भी हुई है, लेकिन शमीण क्षेत्र के काफी राजकीय व एडेड विद्यालयों में यह पूरी तरह लागू नहीं हो पाई है। इसे देखते हुए माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेंद्र देव ने अब सभी 2389 से अधिक राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में इसे प्रभावी बनाने के निर्देश दिए हैं। 

उन्होंने सभी डीआईओएस को पत्र भेजकर कहा है कि जारी आदेश का पालन सुनिश्चित कराएं। इस संबध में पहले भी आदेश दिए गए थे। प्रधानाध्यापक अनिवार्य रूप से शिक्षकों-कर्मचारियों के हर माह के वेतन बिल के साथ बायोमेट्रिक अटेंडेंस भी भेजेंगे। उसी आधार पर वेतन बिल पास होगा।


अधिकारियों के दफ्तरों में भी लागू हो व्यवस्था

राजकीय माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रांतीय अध्यक्ष रामेश्वर प्रसाद पांडेय ने इस निर्णय का स्वागत करते हुए कहा है कि पहले सभी विभागीय अधिकारियों के कार्यालयों, प्रधानाचार्य, उप प्रधानाचार्य की भी बायोमीट्रिक अटेंडेंस अनिवार्य की जाए। क्योंकि दफ्तरों में अक्सर न अधिकारी मिलते हैं और न ही उनके कनिष्ठ और पटल सहायक। अगर पहले दफ्तरों में बायोमीट्रिक अटेंडेंस को लेकर सख्ती नहीं की गई तो राजकीय विद्यालय के शिक्षक भी आदेश का विरोध करेंगे।


राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक/शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की बायोमेट्रिक मशीन के माध्यम से उपस्थिति अनिवार्य किये जाने के संबंध में।


No comments:
Write comments