DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, July 25, 2024

डिजिटल अटेंडेंस : बेसिक शिक्षकों का निदेशालय घेराव स्थगित, कमेटी की रिपोर्ट आने तक नहीं देंगे ऑनलाइन हाजिरी और प्रार्थना सभा की सेल्फी

डिजिटल अटेंडेंस : बेसिक शिक्षकों का निदेशालय घेराव स्थगित, कमेटी की रिपोर्ट आने तक नहीं देंगे ऑनलाइन हाजिरी और प्रार्थना सभा की सेल्फी


लखनऊ । Digital Attendance:यूपी के बेसिक शिक्षकों ने 29 जुलाई को होने वाले निदेशालय घेराव कार्यक्रम को स्थगित कर दिया है। कमेटी ने फैसला लिया है कमेटी गठन और रिपोर्ट आने तक शिक्षक डिजिटल अटेंडेंस नहीं देंगे। 


प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों के डिजिटल अटेंडेंस समेत अन्य मांगों को लेकर 29 जुलाई को निदेशालय घेराव का निर्णय फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। शिक्षकों ने इस मामले में जल्द कमेटी के गठन और उसकी रिपोर्ट देने की मांग की है। साथ ही रिपोर्ट न आने तक डिजिटल अटेंडेंस न लगाने न ही प्रार्थना सभा की सेल्फी भेजने का पूर्व का निर्णय बरकरार रहेगा।


प्रदेश में आठ जुलाई से परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों के डिजिटल अटेंडेंस लगाने का निर्देश जारी हुआ था। इसे लेकर शिक्षकों ने पूरे प्रदेश में धरना, विरोध-प्रदर्शन किया था। साथ ही शिक्षक, शिक्षा मित्र, अनुदेशक, कर्मचारी संयुक्त संघर्ष मोर्चा का गठन किया था। इस बीच कुछ शिक्षक संगठनों की मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह व संयुक्त मोर्चा की महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा के साथ बैठक हुई थी।


इसमें डिजिटल अटेंडेंस को स्थगित करने, एक कमेटी के गठन और शिक्षकों की अन्य मांगों पर सकारात्मक निर्णय लेने की बात कही गई थी। हालांकि संयुक्त मोर्चा 29 जुलाई को निदेशालय घेराव पर अड़ा हुआ था। इस क्रम में हाल में हुई बैठक में यह तय किया गया कि महानिदेशक द्वारा बैठक की कार्यवाही मोबाइल मैसेज के माध्यम से उपलब्ध कराई गई है। सभी घटक संगठनों के प्रतिनिधि इससे सहमत हैं।


महानिदेशक ने बताया है कि समिति जल्द गठित होगी। इसमें शिक्षक संगठनों के प्रतिनिधि भी होंगे। अन्य समस्या समाधान का भी भरोसा दिया गया है। संयुक्त मोर्चा के सह संयोजक अनिल यादव ने बताया कि इसे देखते हुए 29 जुलाई का निदेशालय घेराव का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है। साथ ही यह भी निर्णय लिया गया कि शिक्षक न तो डिजिटल अटेंडेंस देंगे, न ही प्रार्थना सभा की सेल्फी भेजेंगे।



साथियों!

मुख्य सचिव महोदय उत्तर प्रदेश शासन के निर्देश के क्रम में महानिदेशक महोदया द्वारा शिक्षक,शिक्षा मित्र,अनुदेशक,कर्मचारी,संयुक्त संघर्ष मोर्चा के संयोजक मण्डल के साथ 17 जुलाई 2024 को बैठक हुई।बैठक में बिंदुवार चर्चा हुई।तमाम बिंदुओं पर सहमति भी हुई।जिसकी सूचना 17 जुलाई को ही आप सबको दी जा चुकी है।महानिदेशक महोदया द्वारा बैठक की कार्यवाही मोबाइल मैसेज के माध्यम से उपलब्ध कराई गई है।वार्ता सौहार्द पूर्ण रही थी।और सभी घटक संगठनों के प्रतिनिधि वार्ता से सहमत हुए।महानिदेशक महोदया द्वारा अवगत कराया गया कि आन लाइन उपस्थिति तथा अन्य मांगों के सम्बंध में एक समिति गठित करने का निर्णय लिया गया है।जिसमें शिक्षक संगठनों के प्रतिनिधि भी होंगे।वार्ता के माध्यम से यह भी अवगत कराया गया है। कि मुख्य सचिव महोदय द्वारा समस्या समाधान का भरोसा दिया गया है।सन्युक्त मोर्चे का मानना है कि किसी भी समस्या का समाधान बातचीत का रास्ता होता है।सन्युक्त मोर्चे द्वारा आन लाइन उपस्थिति के सम्बंध अपनाई जा रही प्रक्रिया के विरोध में स्थगित/निरस्त करने के सम्बंध में 29 जुलाई का कार्यक्रम घोषित किया गया था।अब वह आदेश स्थगित हो चुका है।और समिति गठन की प्रक्रिया गतिमान है।ऐसी स्थिति में सन्युक्त मोर्चे के संयोजक मण्डल का यह निर्णय है कि समिति का अंतिम निर्णय आने तक 29 जुलाई 2024 का घोषित कार्यक्रम स्थगित कर दिया जाए।तथा यह भी निर्णय लिया गया कि आन लाइन उपस्थिति की तरह ही प्रार्थना सभा की सेल्फी एवं डिजिटलाइजेशन की प्रक्रिया भी आन लाइन से ही सम्बन्धित है।इस लिए अन्य माँगों के साथ साथ उपरोक्त प्रक्रिया भी समिति के अंतिम निर्णय के अधीन रहे।तब तक प्रदेश का शिक्षक ऐसी किसी भी प्रक्रिया को प्रेरणा ऐप के माध्यम से नहीं करेगा। और उसका वहिष्कार रहेगा।क्योंकि प्रेरणा ऐप किसी भी स्थिति में सुरक्षित ऐप नहीं है।जनपदों में सन्युक्त मोर्चा उक्त प्रक्रिया का प्रतिकार जारी रखेगा।सहमति के आधार पर मुख्य *सचिव महोदय द्वारा गठित होने वाली समिति के अंतिम निर्णय आने तक* 29 जुलाई 2024 को होने वाला महानिदेशक महोदय के कार्यालय पर सन्युक्त मोर्चे का प्रस्तावित धरना स्थगित किया जाता है।
 
                    संयोजक मण्डल
शिक्षक,शिक्षा मित्र,अनुदेशक,कर्मचारी सन्युक्त संघर्ष मोर्चा उत्तर प्रदेश

No comments:
Write comments