DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, July 12, 2024

प्राइमरी स्कूलों में डिजिटल अटेंडेंस पर सीएम योगी का हस्तक्षेप, वार्ता कर शिक्षकों को सहमत करने का हो प्रयास, व्यवस्था को भी सुगम बनाने का निर्देश

डिजिटल हाजिरी पर सीएम योगी की पहल, शिक्षकों को मनाने फील्ड में उतरेंगे अफसर, मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद शिक्षकों से वार्ता कर अधिकारी बताएंगे डिजिटल अटेंडेंस के फायदे

⚫ मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश, शिक्षकों से वार्ता कर मामला सुलझाएं 


लखनऊ। प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में डिजिटल उपस्थिति को लेकर चल रहे शिक्षकों के विरोध के बीच बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मामले को सुलझाने की पहल की। उन्होंने मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह और प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा डॉ. एमकेएस सुंदरम से शिक्षक संगठनों से बात करने को कहा है।

सीएम ने कहा कि सख्ती से पहले शिक्षकों से वार्ता कर उन्हें सहमत करने का प्रयास किया जाए। व्यवस्था को सुगम बनाया जाए। सीएम के निर्देश के बाद शुक्रवार से बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी सुबह 7.30 से 10.30 बजे तक फील्ड में उतरेंगे। स्कूलों में जाकर शिक्षकों से वार्ता कर उनकी डिजिटल अटेंडेंस लगवाएंगे। आठ जुलाई से डिजिटल उपस्थिति की शुरुआत के बाद शिक्षक संगठन लगातार इसका विरोध कर रहे हैं। 

बृहस्पतिवार को चौथे दिन भी शिक्षकों ने डिजिटल उपस्थिति नहीं लगाई और जिलों में प्रदर्शन कर ज्ञापन दिया। इस मुद्दे पर रार को देखते हुए मुख्यमंत्री ने सुबह ही अधिकारियों से व्यवस्था को लागू करने में आ रहीं व्यावहारिक दिक्कतों के बारे में पूछा। अधिकारियों ने बताया कि पूर्व में दिए गए निर्देश में राहत देते हुए अटेंडेंस लगाने का समय आठ से बढ़ाकर 8.30 बजे तक कर दिया गया है।


प्राइमरी स्कूलों में डिजिटल अटेंडेंस पर सीएम योगी का हस्तक्षेप,  वार्ता कर शिक्षकों को सहमत करने का हो प्रयास, व्यवस्था को भी सुगम बनाने का निर्देश 


लखनऊ । प्राथमिक विद्यालयों में डिजिटल अटेंडेंस के मुद्दे पर सीएम योगी ने दखल दिया है। उन्होंने मुख्य सचिव और बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव से की वार्ता करके पूछा कि आखिर दिक्कत कहां आ रही है?


 प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में डिजिटल उपस्थिति को लेकर चल रहे शिक्षकों के विरोध के बीच बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह और प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा डॉ. एमकेएस सुंदरम को बुलाकर इस मुद्दे पर चर्चा की। उन्होंने अधिकारियों से पूछा कि दिक्कत कहां आ रही है। मुख्य सचिव के सुझाव पर मुख्यमंत्री ने शिक्षक संगठनों से बातचीत करके इस मुद्दे को सुलझाने को कहा है। उन्होंने कहा कि सख्ती से पहले शिक्षकों से वार्ता कर उन्हें सहमत करने का प्रयास किया जाए। व्यवस्था को सुगम बनाया जाए।


प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में आठ जुलाई से डिजिटल उपस्थिति की शुरुआत हुई है। पहले दिन से ही शिक्षक संगठन इसका विरोध कर रहे हैं। बृहस्पतिवार को चौथे दिन भी शिक्षक-कर्मचारियों ने डिजिटल उपस्थिति नहीं लगाई और जिलों में प्रदर्शन कर ज्ञापन दिया। इस मुद्दे पर रार को देखते हुए मुख्यमंत्री ने सुबह ही मुख्य सचिव व प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा को बुलाया कर पूरी जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों से पूछा कि शिक्षक इसका क्यों विरोध कर रहे हैं? इसको लागू करने में क्या व्यावहारिक दिक्कतें आ रही हैं। सूत्रों के मुताबिक मुख्य सचिव के सुझाव पर सहमति देते हुए मुख्यमंत्री ने फिलहाल सख्ती के बजाए शिक्षकों को बातचीत के जरिए ही मुद्दे को सुलझाने के निर्देश दिए हैं।


अधिकारियों ने बताया कि पूर्व में दिए गए निर्देश में राहत देते हुए अटेंडेंस लगाने का समय आठ से बढ़ाकर 8.30 बजे तक कर दिया गया है। सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि शिक्षकों से वार्ता कर उनकी दिक्कतों को दूर करते हुए इस व्यवस्था को लागू करें। इसी के साथ उन्होंने स्कूलों में बेहतर सुविधाएं देने, सौ फीसदी डीबीटी करने, स्कूल चलो अभियान को गति देने और हर छूटे हुए बच्चे के नामांकन कराने के भी निर्देश दिए।


मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि सभी प्रवेशित बच्चों को निःशुल्क किताबें मिल जाएं और बच्चे यूनिफार्म में स्कूल आएं। पीएमश्री स्कूलों के काम जल्द पूरा किया जाए। नए सीएम कंपोजिट विद्यालयों के लिए जमीन चिह्नित की जाए। महानिदेशक, बेसिक शिक्षा निदेशक, बीएसए व बीईओ लगातार इन योजनाओं की समीक्षा कर प्रगति जानें। मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों को शिक्षकों से वार्ता करने और दिक्कत दूर करते हुए व्यवस्था लागू करने का निर्देश दिया गया है।

No comments:
Write comments