DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, July 15, 2024

अब 8:30 बजे के बाद भी लग सकेगी ऑनलाइन हाजिरी, विरोध के बीच प्रेरणा एप में बदलाव, नए वर्जन में सेल्फी भेजने का प्रावधान भी नहीं

अब 8:30 बजे के बाद भी लग सकेगी ऑनलाइन हाजिरी, विरोध के बीच प्रेरणा एप में बदलाव, नए वर्जन में सेल्फी भेजने का प्रावधान भी नहीं

15 जुलाई 2024
प्रयागराज । परिषदीय शिक्षकों के ऑनलाइन हाजिरी के विरोध के बीच बेसिक शिक्षा विभाग ने प्रेरणा एप में बदलाव कर दिया है। अब पूरे प्रदेश के शिक्षक सुबह 8:30 बजे के बाद भी ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करा सकेंगे। 

पूर्व में सुबह आठ बजे स्कूल खुलने के बाद अधिकतम आधा घंटा विलंब तक यानि 8:30 बजे तक कारण बताते हुए ऑनलाइन उपस्थिति की छूट थी। इससे शिक्षकों में आक्रोश है और पिछले एक सप्ताह से गतिरोध है।

एप के नए वर्जन से बड़ी राहत मिलेगी। साथ ही नए वर्जन में सेल्फी भेजने का प्रावधान भी नहीं है। इसमें प्रधानाध्यापक अपने टैबलेट से पूरे स्टाफ की डिजिटल हाजिरी लगा सकेंगे। हालांकि शिक्षकों का कहना है कि प्रेरणा एप के नए वर्जन में तकनीकी समस्या आ रही है और सर्वर के काम नहीं करने की वजह से हाजिरी नहीं लग पा रही है। 



तकनीकी गड़बड़ी तो अब स्कूल समय में कभी भी लगा सकेंगे उपस्थिति

ऑनलाइन ऐप के संचालन में तकनीकी दिक्कतों के चलते किसी भी समय डिजिटाइज़ रजिस्टर ऐप का हो सकेगा प्रयोग

13 जुलाई 2024
 लखनऊ: परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को आनलाइन उपस्थिति दर्ज करने में अगर कोई तकनीकी दिक्कत आ रही है तो वे विद्यालय समय में कभी भी हाजिरी लगा सकेंगे। विद्या समीक्षा केंद्र के विशेषज्ञों की मदद से वह तकनीकी गड़बड़ी का समाधान करा सकेंगे। बेसिक शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को शिक्षकों को यह बड़ी राहत दे दी। अभी तक उन्हें सुबह 8:30 बजे तक ही आनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने की सुविधा थी लेकिन तमाम शिक्षक तकनीकी खामियों का हवाला देकर उपस्थित नहीं लगा रहे थे।


महानिदेशक, स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा की ओर से सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को यह निर्देश दिए गए हैं। वहीं दूसरी ओर शिक्षकों ने पांचवें दिन भी आनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने का विरोध जारी रखा। विद्यालयों में तैनात कुल 6.09 लाख शिक्षकों, शिक्षामित्रों व अनुदेशकों में से एक प्रतिशत से भी कम ने हाजिरी लगाई। सुबह स्कूल खुलने पर 3,494 शिक्षकों और दोपहर में विद्यालय बंद होने पर 1,816 शिक्षकों ने ही इस व्यवस्था का पालन किया। सोमवार को जब यह व्यवस्था लागू की गई थी, उस दिन 16 हजार से अधिक शिक्षकों ने इसका पालन किया था।


वहीं शुक्रवार से जिलों में शिक्षाधिकारियों की टीमों ने निरीक्षण करना शुरू किया और देर से विद्यालय आने वाले कई शिक्षकों का वेतन काटने के निर्देश भी दिए गए हैं। उधर, पढ़ाई के अलावा विभागीय कार्यों में मदद के लिए शिक्षक संकुल बनाए गए तमाम अध्यापकों ने दबाव बनाने के लिए अपने पद से इस्तीफा देना शुरू कर दिया है। अन्य जिलों में भी इस्तीफा देने का सिलसिला शुरू हो गया है। 



जारी निर्देश 
पंजिकाओं के डिजिटाइजेशन के संबंध में निर्गत शासनादेश के क्रम में महानिदेशक, स्कूल शिक्षा की अध्यक्षता में समस्त ए0डी0 बेसिक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक (प्रशिक्षण) एवं जिला समन्वयक (MIS) के साथ दिनांक 11 जुलाई, 2024 को ऑनलाइन समीक्षा बैठक की गयी। समीक्षा बैठक के उपरान्त समस्त ए0डी0 बेसिक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक (प्रशिक्षण) एवं जिला समन्वयक (MIS) के साथ ऑनलाइन माध्यम से 12 डिजिटल पंजिकाओं के संबंध में विस्तृत अभिमुखीकरण किया गया तथा सभी 12 डिजिटल पंजिकाओं को लागू किये जाने के संबंध में सर्वसंबंधित को कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया।

तत्क्रम में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों एवं खण्ड शिक्षा अधिकारियों के द्वारा समस्त विद्यालयों का भ्रमण करते हुए डिजिटल रजिस्टर के माध्यम से उपस्थिति अंकित किये जाने के संबंध में अनुश्रवण किया गया। कतिपय विद्यालयों में तकनीकी समस्यायें भी संज्ञान में आयीं हैं। इंगित की गयी समस्याओं का टेक्निकल टीम द्वारा यथासंभव निराकरण करते हुये विभागीय व्हाट्सअप ग्रुप के माध्यम से सर्वसंबंधित को अवगत कराया गया है ।

यह संज्ञानित हुआ कि विद्यालयों में डिजिटाइज़ रजिस्टर के माध्यम से उपस्थिति भरने की प्रक्रिया वर्तमान में प्रातः 8ः30 बजे तक ही अनुमन्य है । डिजिटाइज़ रजिस्टर के माध्यम से उपस्थिति भरने की प्रक्रिया ऐप द्वारा प्रातः 8ः30 बजे के बाद सम्पादित नहीं की जाती है, जिससे प्रातः 8ः30 बजे के बाद जिन विद्यालयों में समस्या संज्ञानित होती है उसका तकनीकी टीम द्वारा निदान संभव नहीं हो पा रहा है। तत्क्रम में यह निर्धारित हुआ है कि प्रक्रिया के स्थापित होने तक विद्यालय की पूर्ण अवधि में किसी भी समय डिजिटाइज़ रजिस्टर ऐप का प्रयोग किया जा सकेगा, जिससे कि विद्यालय अवधि में विद्या समीक्षा केन्द्र तथा विभागीय व्हाट्सऐप ग्रुप के माध्यम से राज्य स्तर तक संज्ञानित कराये गये प्रकरणों का निवारण विद्यालय अवधि / कार्य अवधि में किया जा सकेगा।

आज्ञा से,
 महानिदेशक, स्कूल शिक्षा

No comments:
Write comments