DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, July 29, 2024

टैबलेट के संचालन में शिक्षकों को छूट रहे पसीने, कुछ टैबलेट न चार्ज हो रहे तो कुछ नहीं हो पा रहे ऑन

टैबलेट के संचालन में शिक्षकों को छूट रहे पसीने, कुछ टैबलेट न चार्ज हो रहे तो कुछ नहीं हो पा रहे ऑन

साल भर के भीतर ही गड़बड़ाने लगे टैबलेट, बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों के डिजिटलीकरण के लिए प्रदेश भर में दिए गए थे टैबलेट


टैबलेट्स में इस तरह की आ रहीं समस्याएं

■ कनेक्टिविटी काफी कम होना।
■ बैटरी बैकअप कम होने से बिजली नहीं आने पर जल्द बन्द हो जाता है टैबलेट।
■ 4जी सिम से ही संचालित होने से ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में संचालन काफी मुश्किल।
■ रोजाना अपडेट करने की समस्या।
■ जरूरत के हिसाब से काफी कम मेमोरी।


लखनऊ। परिषदीय विद्यालयों को डिजिटल करने के लिए दिए गए टैबलेट को साल भर पूरे नहीं हुए परन्तु अब वे दिक्कतें देने लग गए हैं। आलम यह है कि टैबलेट के संचालन में शिक्षकों को पसीने छूट रहे हैं। दूरदराज ही नहीं ज्यादातर ग्रामीण इलाकों में टैबलेट पर काम करना काफी कठिन हो रहा है।

परिषदीय विद्यालयों में दैनिक कामकाज के लिए रखे गए 12 रजिस्टरों को पूरी तरह से डिजिटल करने के लिए सरकार ने सभी विद्यालयों को ये टैबलेट दिए हैं। विद्यालयों में इन पर काम शुरू भी हो गया है लेकिन बीते अप्रैल में मिले टैबलेट को चलाने की समस्याएं आने लगी हैं। टैबलेट के लिए सरकार ने 2023 में ही टेंडर किया था और पिछले वर्ष ही इसकी आपूर्ति हुई है, लिहाजा उस हिसाब से शिक्षकों द्वारा इसे पुराना वर्जन कहा जा रहा है। 

जानकारों के अनुसार स्कूल शिक्षा महानिदेशालय को रोज दो से ढ़ाई सौ शिकायतें टैबलेट के संचालन को लेकर मिल रही हैं। कुछ शिकायतें तो वीडियो काल से दुरुस्त किये जा रहे हैं लेकिन जहां गम्भीर समस्याएं रहती हैं, वहां महानिदेशालय से तकनीकी टीम जाकर गड़बड़ियों को दुरुस्त कर रही है या फिर टैबलेट बदले जा रहे हैं।


क्या कहते हैं जिम्मेदार
जिलों से टैबलेट को लेकर जो शिकायतें मिल रही हैं, उनमें ज्यादातर उसे काफी दिनों से रखे रह जाने या काम नहीं लिये जाने की वजह से हैं। जहां से शिकायतें आती हैं वहां वेंडर जाकर उसे ठीक भी कर रहा है। जहां बदलने की जरूरत है उसे बदल भी रहे हैं। जल्द ही समस्याओं को दूर कर लिया जाएगा। - कंचन वर्मा, महानिदेशक, स्कूल शिक्षा, उत्तर प्रदेश



सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए उपलब्ध कराए गए कई टैबलेट बने बेसिक शिक्षकों के लिए सिरदर्द 

🔴 प्राइमरी स्कूलों के टैबलेट खराब, 5G सिम सपोर्ट नहीं

🔴 टैबलेट नहीं चलने से आनलाइन किए जाने वाले कार्यों में समस्या

🔴 बैटरी या और दिक्कत पर बनवाने जाना पड़ेगा सर्विस सेंट


प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में आनलाइन उपस्थिति, सेल्फी, 12 तरह के रजिस्टर सहित अन्य सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए उपलब्ध कराए गए कई टैबलेट सिरदर्द बन गए हैं। कुछ जिलों में टैबलेट की बैटरी खराब हो जाने से वे चालू नहीं हो रहे हैं। जो चालू हैं उनकी स्पीड मोबाइल फोन से भी काफी कम है। 5जी के दौर में 3जी 4जी सिम के सपोर्ट से चलने वाले इन टैबलेट में नेटवर्क की समस्या है। खराब होने पर इन्हें बनवाने के लिए सर्विस सेंटर की जो सूची जारी की गई है, उनके दूर होने से वहां आना-जाना संकट भरा है। कुछ जिलों में सर्विस सेंटर ही नहीं हैं।


परिषदीय स्कूलों में उपस्थिति पंजिका, एमडीएम पंजिका, स्टाक पंजिका, बैठक पंजिका, निश्शुल्क सामग्री वितरण पंजिका, पत्र व्यवहार पंजिका, बाल गणना पंजिका, पुस्तकालय पंजिका, छात्र विवरण, खेलकूद पंजिका, आय व्यय एवं चेक इश्यू पंजिका सहित कई कार्यों की जानकारी दी जानी है। इसके लिए प्रत्येक विद्यालय को दो-दो टैबलेट, सिम और रिचार्ज करने के लिए धनराशि उपलब्ध कराई गई है। टैबलेट खरीदने के लिए 2018-19 में टेंडर हुआ था।


अब दौर 5जी का है। ऐसे में 5जी सिम पांच साल पुराने वर्जन के टैबलेट में सपोर्ट न करने से कई जिलों में संकट है। लखीमपुर खीरी और अन्य जिलों के ग्रामीण क्षेत्र में नेटवर्क की समस्या से शिक्षक परेशान हैं। टैबलेट में शिकायतें आने के बाद महानिदेशालय स्कूल शिक्षा की ओर सौ से ज्यादा सर्विस सेंटर की सूची जारी की गई है, जहां संपर्क करके उसे ठीक कराने के निर्देश दिए गए थे। 


कई शिक्षकों ने बताया कि कुछ जिलों में सर्विस सेंटर ही नहीं है। ऐसे में उन्हें दूसरे जिले के सर्विस सेंटर पर जाना पड़ेगा। इसके अलावा एक दिन टैबलेट देने जाएं। न बनने पर दूसरे दिन या किसी अन्य दिन लेने जाएं तो हाजिरी का क्या होगा। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र से 60-70 किमी चलकर जिला मुख्यालय जाने आने या दूसरे जिले में जाने-आने का व्यय व अन्य खर्च कहां से करेंगे। इस तरह कई समस्याओं के चलते शिक्षकों में नाराजगी है।


समस्या पर विद्या समीक्षा केंद्र से करें संपर्क

महानिदेशक, स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने बताया कि डिजिटल रजिस्टर या फिर टैबलेट के उपयोग में आ रही समस्याओं के समाधान के लिए शिक्षक राज्य स्तर पर बनाए गए विद्या समीक्षा केंद्र से संपर्क कर अपनी समस्याओं का समाधान करा सकते हैं। विद्या समीक्षा केंद्र का फोन नंबर 05223538777 है। सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों व खंड शिक्षा अधिकारियों को इसके लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। सर्विस सेंटर की सूची भी जिलों को दी जा चुकी है। शिक्षकों को टैबलेट के उपयोग करने से जुड़ी जिज्ञासाओं को शांत करने के लिए जानकारी उपलब्ध कराई गई है। फिर भी कोई कठिनाई हो तो विद्या समीक्षा केंद्र से संपर्क कर सकते हैं।

No comments:
Write comments