DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, July 18, 2024

DGSE और शिक्षक, शिक्षामित्र और अनुदेशक संघर्ष मोर्चे की बैठक सकारात्मक लेकिन रही बेनतीजा, बैठक का परिणाम 29 जुलाई के पहले नहीं आया तो संयुक्त मोर्चा निदेशालय में करेगा धरना प्रदर्शन

DGSE और शिक्षक, शिक्षामित्र और अनुदेशक संघर्ष मोर्चे की बैठक सकारात्मक लेकिन रही बेनतीजा

बैठक का परिणाम 29 जुलाई के पहले नहीं आया तो संयुक्त मोर्चा निदेशालय में करेगा धरना प्रदर्शन


लखनऊ । अवकाश के बावजूद बुधवार को डीजी स्कूल शिक्षा की पहल पर शिक्षक संगठनों के साथ हुई बातचीत सकारात्मक रही। हालांकि बैठक में तत्काल कोई निर्णय नहीं लिया जा सका। अलबत्ता शिक्षक नेताओं को बेहतर निर्णय का आश्वासन जरूर मिला। हालांकि बैठक के दौरान मोर्चे की ओर से स्पष्ट शब्दों में कहा गया कि बैठक सकारात्मक रही, मगर इस बैठक का परिणाम यदि 29 जुलाई के पहले सकारात्मक नहीं आया तो संयुक्त मोर्चा के पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार 29 जुलाई को प्रदेश भर शिक्षक़ लखनऊ पहुंच कर धरना-प्रदर्शन करेंगे।


मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह के निर्देश पर (डीजी) कंचन वर्मा ने शिक्षक, शिक्षामित्र एवं अनुदेशकों के संयुक्त मंच 'संयुक्त संघर्ष मोर्चा' को अवकाश के दिन बुधवार को बातचीत के बुलाया था। स्कूल शिक्षा महानिदेशक कार्यालय में मोर्चे के सभी घटकों के साथ हुई इस बातचीत में संयुक्त मोर्चा के मांगपत्र पर महानिदेशक के साथ बिंदुवार विधिवत चर्चा हुई। 


महानिदेशक ने बिंदुवार चर्चा कर मोर्चा प्रतिनिधियों को आस्वस्त किया कि जो प्रकरण उनके स्तर का है, उसे वे अपने स्तर से जल्द निस्तारित कर देंगे। वहीं जो प्रकरण नीतिगत है और शासन स्तर से जिसका समाधान होना है। मसलन शिक्षा मित्र एवं अनुदेशकों के मानेदेय से जुड़े मामले को वे प्रस्ताव के रूप में शासन और सरकार को भेज देंगी।


कई मांगें रखी गईं

बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव ने डीजी के सामने संगठन की मांग रखी कि हाफ डे सीएल, 31 ईएल, कैशलेश चिकित्सा, शिक्षामित्रों व अनुदेशकों को समान कार्य के समान वेतन अथवा मानदेय दिए जाएं। इस मुद्दे पर डीजी की ओर से शीघ्र ही विचार कर समाधान निकालने का आश्वासन दिया गया।


कार्यवृत्त जारी किया जाए

मोर्चे के सदस्यों ने बैठक में दिए गए आश्वासनों व सहमति को लेकर कार्यवृत्त जारी करने की मांग की, जिस पर डीजी ने कल तक निर्देश जारी करने का आश्वासन दिया। इसके बाद मोर्चे के सदस्यों ने कहा कि आज की वार्ता में जो सहमति बनी है। उस पर अगर 28 जुलाई तक आवश्यक कार्रवाई या आदेश नहीं हुआ तो 29 को घेराव होगा।


स्कूल शिक्षा महानिदेशक के साथ वार्ता में ये रहे मौजूद

डीजी के साथ वार्ता में संयुक्त मोर्चा के संयोजक मंडल के प्रदेश अध्यक्ष जूनियर संघ योगेश त्यागी, प्राथमिक शिक्षक संघ प्रदेश अध्यक्ष सुशील पांडेय, बिशिष्ट बीटीसी प्रदेश अध्यक्ष संतोष तिवारी, बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव, प्रदेश सचिव संयुक्त मोर्चा दिलीप चौहान, टीएससीटी अध्यक्ष विवेकानंद, शिक्षामित्र संघ के महामंत्री सुशील यादव, हरिनाम सिंह, वरिष्ठ उपाध्यक्ष मंगेश यादव, अटेवा के विक्रमादित्य मौर्या, विश्वनाथ मौर्या, सुधेश पांडेय मौजूद थे।



लिखित आश्वासन न मिलने पर 29 को निदेशालय घेरेंगे शिक्षक

लखनऊ। प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों की डिजिटल अटेंडेंस का निर्णय अगले आदेश तक स्थगित होने के बाद बुधवार को शिक्षक संगठनों की महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा के साथ बैठक हुई। इसमें शिक्षकों ने ईएल, सीएल, हाफ डे, कैशलेश चिकित्सा सुविधा, शिक्षामित्रों, अनुदेशकों को समान कार्य समान वेतन देने आदि मुद्दों पर बात की।

बैठक में अधिकारियों ने इस मांगों पर सकारात्मक कार्यवाही का आश्वासन दिया, तो शिक्षक संगठनों ने कहा कि मांगों से संबंधित लिखित आश्वासन न मिलने पर वह 29 जुलाई को निदेशालय का घेराव करेंगे। मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह के निर्देश पर महानिदेशक स्कूल शिक्षा की शिक्षक, शिक्षामित्र, अनुदेशक कर्मचारी संयुक्त मोर्चा के सभी घटक संगठनों की बैठक निदेशालय में हुई।

विशिष्ट बीटीसी वेलफेयर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष संतोष तिवारी ने बताया कि महानिदेशक ने कहा कि हाफ डे व ईएल-सीएल को लेकर शासन से वार्ता की जाएगी। मेडिकल सुविधा को लेकर वार्ता की जा रही है। शिक्षामित्रों व अनुदेशकों को समान कार्य के लिए समान वेतन मामले में एक कोर्ट केस है। इसे ध्यान में रखते हुए शासन को आवश्यक प्रस्ताव भेजा जाएगा। शिक्षकों की अन्य मांगों पर भी वार्ता के बाद उन्होंने सकारात्मक कार्यवाही का आश्वासन दिया।

जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष संघ योगेश त्यागी ने कहा कि शिक्षकों ने कहा कि हमारी अवकाश तालिका में जयंती, राष्ट्रीय पर्व व रविवार का अवकाश भी शामिल हैं। उन्हें भी हटाया जाए। 

No comments:
Write comments