DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, August 11, 2024

डीएलएड : परीक्षा शुरू होने से 20 मिनट पहले पहुंचना होगा परीक्षा केंद्र, पेपर लीक होने के बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने जारी किए दिशा निर्देश

डीएलएड : परीक्षा शुरू होने से 20 मिनट पहले पहुंचना होगा परीक्षा केंद्र, पेपर लीक होने के बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने जारी किए दिशा निर्देश 



प्रयागराज। डीएलएड प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने दिशा निर्देश जारी किए हैं। मैनपुरी सहित प्रदेश के सभी परीक्षा केंद्रों के लिए सख्ती बरतने के निर्देश दिए गए है। आज 12 अगस्त से शुरू हो रही तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा में अभ्यर्थी को हर हाल में परीक्षा शुरू होने से 20 मिनट पहले परीक्षा कक्षा में पहुंचना होगा। अन्यथा उसे परीक्षा नहीं देने दी जाएगी। 


परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से भेजे गए दिशा निर्देशों में जानकारी दी गई है कि डीएलएड तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा 12 अगस्त से शुरू हो रही है। इस परीक्षा में परीक्षा के दिन सुबह 9:40 बजे तक हर हाल में परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में पहुंचना होगा। इसके बाद आने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। केंद्र प्रभारियों को निर्देश दिए गए हैं कि 9:40 बजे के बाद परीक्षा केंद्र का गेट बंद कर दिया जाय। सभी परीक्षाकर्मी भी 9:40 बजे से पहले ही परीक्षा केंद्रों पर पहुंचेंगे। इसके बाद उन्हें भी परीक्षा केंद्रों पर ड्यूटी की अनुमति नहीं दी जाएगी।


डायट प्राचार्य, डीआईओएस को दी गई है चेतावनी
जानकारी यह भी दी गई है की प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा के दौरान भी इसी नियम का पालन किया जाना था। लेकिन कुछ परीक्षा केंद्रों पर इस नियम का पालन नहीं किया जा रहा है। चेतावनी दी गई है कि उपरोक्त नियमों का पालन नहीं किया क्या तो इसकी जिम्मेदारी केंद्र व्यवस्थापक, डायट प्राचार्य और जिला विद्यालय निरीक्षक की होगी।


प्रश्नपत्र के हल के साथ एक सॉल्वर हुआ है गिरफ्तार
जहां तक डीएलएड परीक्षा का सवाल है तो 9 अगस्त को मैनपुरी में हुई डीएलएड प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा के दौरान प्रयागराज के एक अभ्यर्थी आशीष कुमार को परीक्षा शुरू होने से पहले ही बहुविकल्पीय सवालों के जवाबों के साथ पकड़ा गया था। परीक्षार्थी बरनाहल के केवीए महाविद्यालय का छात्र था और वह नगर के चित्रगुप्त इंटर कॉलेज में परीक्षा देने आया था। जांच के दौरान परीक्षा केंद्र के प्रधानाचार्य हिमांशु ने उसे चेकिंग में पकड़ा। डॉक्टर हिमांशु की तहरीर पर आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया और उसे जेल भेजा गया है।


परीक्षा शुरू होने से पहले सवालों के जवाब परीक्षार्थी पर कैसे पहुंचे
प्राधिकारी परीक्षा नियामक ने इस मसले की रिपोर्ट भी डायट प्राचार्य से मांगी है। जो परीक्षार्थी पकड़ा गया है उसके हाथ पर बहुविकल्पीय सवालों के जवाब लिखे हुए थे। उसके प्रवेश पत्र पर भी दो सवालों के जवाब लिखे थे। पूछा गया है कि आखिर परीक्षा शुरू होने से पहले परीक्षार्थी के पास प्रश्नपत्र से जुड़े सवालों का जवाब कैसे पहुंच गए।

No comments:
Write comments