DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, August 4, 2024

शिक्षक दिवस पर माध्यमिक शिक्षकों को तोहफा देने की तैयारी, सिटीजन चार्टर लागू करने की अब आई बारी

शिक्षक दिवस पर माध्यमिक शिक्षकों को तोहफा देने की तैयारी, सिटीजन चार्टर लागू करने की अब आई बारी


वर्तमान में माध्यमिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों के विद्यालय से लेकर निदेशालय स्तर पर लंबित वर्षों से अवशेषों का भुगतान एक बहुत ही बड़ी समस्या है। बताया जाता है कि इस समस्या से प्रदेश का कोई भी राजकीय एवं एडेड माध्यमिक विद्यालय अछुता नहीं है। इसके निराकरण के लिए एक अभियान चला कर मामले शीघ्र निपटाने की विशेष जरूरत है और यह सिटीजन चार्टर लागू कर दूर किया जा सकता है। 

सिटीजन चार्टर लागू होने का यह होगा लाभ
जिला विद्यालय निरीक्षक स्तर की विभिन्न समस्याओं के अलावा शिक्षकों व कर्मचारियों के चयन एवं एसीपी, अस्थायी जीपीएफ, अग्रिम वेतन निर्धारण, प्रधान एवं प्रबंधक के हस्ताक्षर प्रमाणित किये जाने आदि मामले तय समय सीमा के भीतर निस्तारित हो जाएंगे। इसके अलावा मंडल स्तर की समस्याओं के निस्तारण के साथ-साथ जीपीएफ अग्रिम, आदेश एवं भुगतान, पदोन्नतियां, विनियमितिकरण, पीपीओ एवं सेवा निवृत संबंधी सभी देयकों के भुगतान के मामले भी तय समय के भीतर निस्तारित हों सकेंगे। 



माध्यमिक शिक्षा में सिटीजन चार्टर जल्द होगा लागू

लखनऊ । माध्यमिक शिक्षा विभाग में जल्द ही सिटीजन चार्टर लागू किए जाने की तैयारी है। इसके लिए विभाग ने शिक्षक संगठनों समेत कई अन्य संवर्गों के संगठनों से भी सुझाव मांगे है। विभाग में सिटिजन चार्टर लागू होने से सभी संवर्गों की दशकों पुरानी लंबित समस्याओं का जल्द निपटारा हो सकेगा।


साथ ही विभाग के साथ-साथ सभी माध्यमिक स्कूलों में सभी पक्षों की शिकायतों का भी समयबद्ध निस्तारण हो सकेगा। शिक्षक संगठनों ने विभाग में सिटीजन चार्टर विभाग करने के लिए कई सालों से भारी दबाव बना रखा था। अब जाकर सरकार ने इस दिशा में नया प्रयास शुरू किया है। 

सिटीजन चार्टर लागू होने से विद्यालय स्तर से लेकर मंडल और निदेशालय स्तर तक के लंबित मामलों के निस्तारण की जबाबदेही तय होगी और समस्याओं का भी समयबद्ध निस्तारण होगा। सरकार शिक्षा दिवस पर माध्यमिक शिक्षकों को यह तोहफा देने की तैयारी कर रही है। तय समय के भीतर सिटीजन चार्टर की रूप- रेखा तैयार हो सके, इसके लिए के सभी संवर्गों के संगठनों से 31 जुलाई तक सुझाव मांगे थे। 

सूत्रों का कहना है कि अन्तिम तिथि तक अलग-अलग संगठनों से इस दिशा में दर्जनों उपयोगी सुझाव प्राप्त हुए हैं, जिसका परीक्षण किया जा रहा है।


सिटीजन चार्टर लागू होने का यह होगा लाभ

जिला विद्यालय निरीक्षक स्तर की विभिन्न समस्याओं के अलावा शिक्षकों व कर्मचारियों के चयन एवं एसीपी, अस्थायी जीपीएफ, अग्रिम वेतन निर्धारण, हस्ताक्षर प्रमाणित किये जाने आदि मामले तय समय सीमा के भीतर निस्तारित हो जाएंगे। मंडल स्तर की समस्याओं के निस्तारण भी हो सकेगा।


क्या कहते हैं शिक्षकों के संगठन

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ (पांडेय गुट) के वरिष्ठ शिक्षक नेता ओम प्रकाश त्रिपाठी का कहना है कि हमारा संगठन शिक्षकों की लम्बित समस्याओं के समबद्ध निपटारे के लिए लगातार मांग कर रहा है। संगठन के बढ़ते दबाव के कारण विभाग ने सिटीजन चार्टर के लिए सभी संवर्गों से सुझाव मांगे हैं।

No comments:
Write comments