DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, August 16, 2024

अभिभावकों की नीयत डीबीटी पर पड़ रही भारी, बच्चों के अधिकारों के साथ अपने ही कर रहे खिलवाड़

अभिभावकों की नीयत डीबीटी पर पड़ रही भारी,  बच्चों के अधिकारों के साथ अपने ही कर रहे खिलवाड़ 


उत्तर प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों के बच्चों के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा जारी की गई डायरेक्ट बैनफिट ट्रांसफर (डीबीटी) स्कीम का उद्देश्य बच्चों को यूनिफॉर्म सहित अन्य आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराना था। इस योजना के तहत प्रत्येक बच्चे के अभिभावकों के खाते में 1200 रुपये की धनराशि भेजी गई। एक माह से अधिक समय बीत चुका है, लेकिन स्कूलों में कई बच्चे अब भी बिना यूनिफॉर्म या पुरानी ड्रेस में ही स्कूल आ रहे हैं। 

(प्रतीकात्मक चित्र)


ये स्थिति चिंताजनक है और सवाल उठाती है कि आखिर यह धनराशि कहां जा रही है? क्या अभिभावक इस धनराशि का सही उपयोग नहीं कर रहे हैं? डीबीटी योजना का मूल उद्देश्य बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ एक स्वाभिमान भरा वातावरण प्रदान करना था, जिसमें वे एक जैसी यूनिफॉर्म पहनकर आत्मविश्वास से पढ़ाई कर सकें। लेकिन जब 60 फीसदी बच्चे बिना यूनिफॉर्म के स्कूल आ रहे हैं, तो यह साफ है कि धनराशि का सही उपयोग नहीं हो रहा है।


कई स्कूलों में देखा गया कि बच्चे पुरानी ड्रेस पहनकर, हवाई या टूटी-फूटी चप्पलों में स्कूल आ रहे हैं। ऐसे में शासन की वह मंशा, जिसके तहत परिषदीय स्कूलों को प्राइवेट स्कूलों की तरह चमकाने और बच्चों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने का उद्देश्य था, कहीं न कहीं विफल हो रहा है। इससे बच्चों के अधिकारों के साथ भी खिलवाड़ हो रहा है।


अभिभावकों की नीयत पर प्रश्नचिन्ह लगाते हुए यह कहा जा सकता है कि यदि वे बच्चों के भविष्य के प्रति सचेत होते तो इस धनराशि का सही उपयोग करते। बच्चों के अधिकारों और उनकी शिक्षा के प्रति यह लापरवाही केवल उनके भविष्य को ही नहीं, बल्कि देश के भविष्य को भी अंधकार में धकेलने वाली है। शासन को इस पर कठोर कदम उठाने की आवश्यकता है, ताकि इस धनराशि का सही उपयोग सुनिश्चित हो सके और बच्चों को उनके अधिकार मिल सकें। 

No comments:
Write comments