DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, August 20, 2024

दूसरे जिले के स्कूल में तबादला होने पर नहीं फंसेगा स्थानांतरित अशासकीय सहायताप्राप्त माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों का वेतन

दूसरे जिले के स्कूल में तबादला होने पर नहीं फंसेगा स्थानांतरित अशासकीय सहायताप्राप्त माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों का वेतन
 

लखनऊ: दूसरे जिलों के विद्यालयों में स्थानांतरित अशासकीय सहायताप्राप्त (एडेड) माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों को अब वेतन के लिए चक्कर नहीं काटना होगा। जिस जिले में उनका तबादला होगा, वहीं से पूरे महीने का वेतन उन्हें जारी कर दिया जाएगा। अभी तक शिक्षक के एक से दूसरे जिले के विद्यालय में स्थानांतरित होने पर वेतन भुगतान में देर होती थी। कारण यह था कि जितने दिनों तक उन्होंने पुराने विद्यालय में काम किया है, उतने दिनों का वेतन वहां से और बाकी दिनों का नए जिले से जारी होता था।


वर्तमान शैक्षिक सत्र में भी एडेड माध्यमिक स्कूलों के करीब डेढ़ हजार शिक्षकों का स्थानांतरण किया गया है। इन शिक्षकों का वेतन जारी करने में भी दिक्कत आने पर यह हल निकाला गया है। अब शिक्षक जिस जिले में पहले तैनात था, वहां से अंतिम वेतन पर्ची लेकर स्थानांतरित हुए जिले से ही संपूर्ण महीने का वेतन जारी कर दिया जाएगा। यानी जिस विद्यालय में वे स्थानांतरित होकर जाएंगे, अब पूरा वेतन वहीं से जारी कर दिया जाएगा। दो जिलों से खंड-खड में वेतन जारी करने का झंझट नहीं रहेगा।


इस संबंध में अपर शिक्षा निदेशक (माध्यमिक) सुरेन्द्र कुमार तिवारी की ओर से सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को यह निर्देश जारी कर दिए गए हैं।



शिक्षकों ने जहां कार्यभार ग्रहण किया, उसी जिले से मिलेगा वेतन, शिकायतें मिलने के बाद जारी हुआ आदेश

उप्र माध्यमिक शिक्षक संघ का आरोप, वेतन जारी करने में हो रही हीलाहवाली


लखनऊ। प्रदेश में अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) माध्यमिक विद्यालयों के जिन शिक्षकों का तबादला हुआ है, उन्हें पूरे माह का वेतन भुगतान उसी विद्यालय और जिले से किया जाएगा जहां उन्होंने कार्यभार ग्रहण किया है। माध्यमिक शिक्षा विभाग के अपर शिक्षा निदेशक सुरेंद्र कुमार तिवारी ने सभी डीआईओएस को इसे लेकर निर्देश जारी किया है।


उन्होंने कहा है कि जून में सहायक अध्यापक, प्रवक्ता व प्रधानाचार्यों के तबादले हुए हैं। स्थानांतरित शिक्षकों ने नए तैनाती स्थल पर कार्यभार भी ग्रहण कर लिया है, किंतु मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से वेतन भुगतान की कार्रवाई जिला स्तर पर अधिकारियों द्वारा नहीं की जा रही है। शिक्षकों का वेतन दो जिले से नहीं जारी किया जा सकता है। 


उन्होंने कहा कि संबंधित विद्यालय को आवश्यक प्रक्रिया करते हए पूरे महीने का वेतन भुगतान करना होगा। अपर शिक्षा निदेशक ने कहा कि डीआईओएस व वित्त एवं लेखाधिकारी नियमानुसार वेतन जारी करने की कार्यवाही करेंगे।


वहीं, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश मंत्री संजय द्विवेदी ने कहा कि तबादला पाए शिक्षकों का वेतन जारी करने में जिला स्तर पर अधिकारी हीला- हवाली कर रहे थे। इसे देखते हुए संघ के प्रदेश अध्यक्ष चेत नारायण सिंह ने विभागीय अधिकारियों का ध्यान इस पर आकृष्ट कराया था। इससे तबादला पाए दो हजार से अधिक शिक्षकों के नए जिले से वेतन भुगतान में आसानी होगी।

No comments:
Write comments