DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, August 20, 2024

Hinduja Road to School Uttar Pradesh initiative रोड टू स्कूल के जरिए यूपी के सरकारी स्कूलों में हिंदुजा समूह का प्रवेश, गोरखपुर के 78 विद्यालयों से होगी शुरुआत

Hinduja Road to School Uttar Pradesh initiative 

रोड टू स्कूल के जरिए यूपी के सरकारी स्कूलों में हिंदुजा समूह का प्रवेश, गोरखपुर के 78 विद्यालयों से होगी शुरुआत


परिषदीय विद्यालयों के विकास की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, कॉरपोरेट सेक्टर ने भी अपनी भागीदारी दिखाई है। हिंदुजा ग्रुप ने बच्चों के समग्र विकास के उद्देश्य से अपने प्रमुख कार्यक्रम ‘रोड टू स्कूल’ को उत्तर प्रदेश में भी शुरू किया है। इसका उद्घाटन 20 अगस्त को गोरखपुर के चरगांवा ब्लॉक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किया जाएगा।


🔴 हिंदुजा ग्रुप ने 'रोड टू स्कूल' प्रोजेक्ट की शुरुआत की
🔴 गोरखपुर के 78 विद्यालयों को सम्मिलित किया गया


गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में बच्चों के समग्र विकास के लिए प्राथमिक शिक्षा के क्षेत्र में हिंदुजा ग्रुप ने 'रोड टू स्कूल' प्रोजेक्ट की शुरुआत की है। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के चरगांवा ब्लॉक में 20 अगस्त को इसका औपचारिक शुभारंभ करेंगे। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बड़े औद्योगिक घराने हिंदुजा ग्रुप की इकाई अशोक लेलैंड लिमिटेड ने अपने कार्यान्वयन भागीदारी लर्निंग लिंक फाउंडेशन के साथ मिलकर 'रोड टू स्कूल' प्रोजेक्ट में प्रथम चरण में गोरखपुर के चरगांवा ब्लॉक के सभी 78 प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और कम्पोजिट विद्यालयों को सम्मिलित किया है। इन ब्लॉक में प्रोजेक्ट के तहत काम भी शुरू हो चुके हैं।


चरगांवा ब्लॉक में 'रोड टू स्कूल' प्रोजेक्ट का फायदा पहली से लेकर आठवीं कक्षा तक के 17,781 छात्रों को मिलेगा। दूसरे चरण में भटहट ब्लॉक के सभी 90 प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और कम्पोजिट विद्यालयों को शामिल किया जाएगा, जिसमें 16,434 छात्र लाभान्वित होंगे। अशोक लेलैंड लिमिटेड और लर्निंग लिंक फाउंडेशन के इस साझा पहल को उत्तर प्रदेश में पहली बार लागू किया जा रहा है। तमिलनाडु समेत दक्षिण भारत के कुछ राज्यों और कश्मीर में इसके सफल परिणाम आए हैं।


'ड्राप आउट की समस्या दूर होगी'
'रोड टू स्कूल' सरकारी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और कम्पोजिट विद्यालयों के छात्रों के बीच सीखने के अंतराल के मुद्दों पर कार्य करता है। इसमें छात्रों के समग्र विकास के लिए एक आधारभूत ढांचा तैयार करने पर खासा जोर है। 'रोड टू स्कूल' में एक ऐसे मापन योग्य मॉडल पर काम किया जाता है, जिससे बच्चों के शैक्षिक और सह शैक्षिक विकास, उपस्थिति में सुधार किया जा सके और ड्राप आउट की समस्या दूर हो सके।


'50 रिसोर्स पर्सन की तैनाती कर दी गई'
'रोड टू स्कूल' प्रोजेक्ट के तहत प्रत्येक दो विद्यालय के लिए एक रिसोर्स पर्सन की तैनाती की व्यवस्था है। चरगांवा ब्लॉक में सभी 78 विद्यालयों के सापेक्ष 50 रिसोर्स पर्सन की तैनाती कर दी गई है। दूसरे चरण में भटहट ब्लॉक में भी 50 रिसोर्स पर्सन तैनात किए जाएंगे। रिसोर्स पर्सन को दिए गए दायित्व की निगरानी और मार्गदर्शन के लिए प्रत्येक ब्लॉक के लिए पांच वरिष्ठ रिसोर्स पर्सन की तैनाती रहेगी। इसके अलावा विद्यालयों में बच्चों के स्वास्थ्य देखभाल और कल्याण कार्यक्रम गतिविधियों को लागू करने के लिए प्रत्येक ब्लॉक में पांच प्रोजेक्ट एसोसिएट रहेंगे।


'शिक्षा क्षेत्र में और भी मजबूती आएगी'
गोरखपुर के जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश ने बताया कि मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में प्राथमिक शिक्षा के क्षेत्र में लगातार सुदृढ़ता आ रही है। इसमें 'रोड टू स्कूल' प्रोजेक्ट भी भागीदार बन रहा है। इससे गुणात्मक और संख्यात्मक दोनों लिहाज से शिक्षा क्षेत्र में और भी मजबूती आएगी। यह प्रोजेक्ट 100 प्रतिशत छात्रों के नामांकन बनाए रखने और छात्रों को आगे की कक्षा में बढ़ाने के लिए कार्य करेगा।

No comments:
Write comments