DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, September 4, 2024

1645 शिक्षिकाओं को जल्द मिलेगी पदोन्नति, सूबे के राजकीय विद्यालयों में प्रवक्ता पद पर होना है प्रमोशन

1645 शिक्षिकाओं को जल्द मिलेगी पदोन्नति, सूबे के राजकीय विद्यालयों में प्रवक्ता पद पर होना है प्रमोशन

● विभाग से पदोन्नति के लिए आयोग को भेजा गया पत्र

● आपत्ति निस्तारण के बाद होगी डीपीसी की बैठक


प्रयागराज : प्रदेश के राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत 1645 एलटी ग्रेड (सहायक अध्यापक) शिक्षिकाओं की प्रवक्ता पद पर पदोन्नति करने की तैयारी है। इससे पहले दिसंबर 2022 में दो विषयों की 59 शिक्षिकाओं की प्रवक्ता पद पर पदोन्नति की गई थी। इस बार 20 विषयों की 1645 शिक्षिकाओं को प्रमोशन का तोहफा मिलने जा रहा है। पदोन्नति के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को विभागीय पदोन्नति समिति (डीपीसी) की बैठक कराने के लिए अनुरोध किया गया है।


2019-20 से 2023-24 सत्र के बीच रिक्त पदों पर पदोन्नति के लिए भेजे गए प्रस्ताव पर आयोग की ओर से आपत्ति भेजी गई है। आयोग ने रिक्तियों के घटित होने का कारण व तिथि के विवरण के साथ ही ज्येष्ठता सूची निर्विवादित होने संबंधित प्रमाणपत्र देने को कहा है। सूची में कार्मिकों का क्रमांक क्रमवार नहीं है और उस संदर्भ में कोई सूचना नहीं नहीं दी गई है। चयन वर्षवार अधियाचित पदों के सापेक्ष दिव्यांगों के लिए आरक्षण चिह्नित नहीं किया गया है। आयोग की ओर से आपत्ति मिलने के बाद माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारी उसके निस्तारण में जुटे हुए हैं। आपत्ति निस्तारण के बाद पदोन्नति पर मुहर लगेगी।


क्लास टू में पदोन्नति के लिए मांगी आख्या

राजकीय हाईस्कूलों में प्रधानाध्यापक और राजकीय इंटर कॉलेज में उप प्रधानाचार्य व समकक्ष पदों पर कार्यरत अधिकारियों के क्लास टू में पदोन्नति के लिए गोपनीय आख्या मांगी गई है। ऐसे 159 अधिकारियों की क्लास टू में पदोन्नति की तैयारी है। अपर शिक्षा निदेशक (राजकीय) अजय कुमार द्विवेदी ने तीन वर्ष की अर्हकारी सेवा पूरी करने वाले अधिकारियों की सूची भेजते हुए गोपनीय आख्या उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।



माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षिकाएं प्रोन्नत होंगी, विभाग ने प्रोन्नति के लिए लोक सेवा आयोग को भेजा पत्र

■ 1645 एलटी ग्रेड शिक्षिकाओं की प्रवक्ता के पद पर की जाएगी पदोन्नति

■ राजकीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षिकाओं को मिलेगा प्रोन्नति का लाभ

प्रयागराज । प्रदेश के राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत 1645 एलटी ग्रेड (सहायक अध्यापक) शिक्षिकाओं की प्रवक्ता पद पर पदोन्नति करने की तैयारी है। इससे पहले दिसंबर 2022 में दो विषयों की 59 शिक्षिकाओं की प्रवक्ता पद पर पदोन्नति की गई थी। इस बार 20 विषयों की 1645 शिक्षिकाओं को प्रमोशन का तोहफा मिलने जा रहा है। पदोन्नति के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को विभागीय पदोन्नति समिति (डीपीसी) की बैठक कराने के लिए अनुरोध किया गया है।


2019-20 से 2023-24 सत्र के बीच रिक्त पदों पर पदोन्नति के लिए भेजे गए प्रस्ताव पर आयोग की ओर से आपत्ति भेजी गई है। आयोग ने रिक्तियों के घटित होने का कारण व तिथि के विवरण के साथ ही ज्येष्ठता सूची निर्विवादित होने संबंधित प्रमाणपत्र देने को कहा है। सूची में कार्मिकों का क्रमांक क्रमवार नहीं है और उस संदर्भ में कोई सूचना नहीं नहीं दी गई है। चयन वर्षवार अधियाचित पदों के सापेक्ष दिव्यांगों के लिए आरक्षण चिह्नित नहीं किया गया है। 

आयोग की ओर से मिलने के बाद माध्यमिक आपत्ति शिक्षा विभाग के अधिकारी और कर्मचारी उसके निस्तारण में जुटे हुए हैं। आपत्ति निस्तारण के बाद पदोन्नति पर मुहर लगेगी।


क्लास टू में पदोन्नति के लिए मांगी आख्या

राजकीय हाईस्कूलों में प्रधानाध्यापक और राजकीय इंटर कॉलेज में उप प्रधानाचार्य व समकक्ष पदों पर कार्यरत अधिकारियों के क्लास टू में पदोन्नति के लिए गोपनीय आख्या मांगी गई है। ऐसे 159 अधिकारियों की क्लास टू में पदोन्नति की तैयारी है। अपर शिक्षा निदेशक (राजकीय) अजय कुमार द्विवेदी ने तीन वर्ष की अर्हकारी सेवा पूरी करने वाले अधिकारियों की सूची भेजते हुए गोपनीय आख्या उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं ताकि प्रोन्नति की कार्रवाई की जा सके।

No comments:
Write comments