DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, September 10, 2024

महिला शिक्षामित्रों को ससुराल में तबादले का मिल सकता है मौका, चाइल्ड केयर लीव और आयुष्मान की तर्ज पर स्वास्थ्य सुविधा देने पर विचार करने का मिला आश्वासन

महिला शिक्षामित्रों को ससुराल में तबादले का मिल सकता है मौका, चाइल्ड केयर लीव और आयुष्मान की तर्ज पर स्वास्थ्य सुविधा देने पर विचार करने का मिला आश्वासन 
शिक्षामित्रों के मानदेय में वृद्धि व

प्रशिक्षित वेतनमान पर उच्च स्तर से अनुमति लेकर सकारात्मक निर्णय लेने की बात कही। एसोसिएशन पदाधिकारियों ने बताया कि मृत शिक्षामित्रों के परिजनों को नौकरी देने व सेवानिवृत्त आयु 62 साल करने की मांग पर सहमति नहीं बनी।

प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा से मिला शिक्षामित्रों का  प्रतिनिधिमंडल


लखनऊ। प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत महिला शिक्षामित्रों को जल्द बड़ी राहत मिल सकती है। बेसिक शिक्षा विभाग महिला शिक्षामित्रों को जिनकी नियुक्ति शादी के पहले हुई है, उनको ससुराल वाले जिले में तबादला देने पर सकारात्मक निर्णय लेगा। यह आश्वासन सोमवार को प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा डॉ. एमकेएस सुंदरम के साथ हुई शिक्षकों की वार्ता में मिला। 


आदर्श समायोजित शिक्षक-शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल के साथ हुई वार्ता में अधिकारियों ने चाइल्ड केयर लीव देने व आयुष्मान की तर्ज पर किसी अन्य योजना के तहत स्वास्थ्य सुविधा देने पर विचार करने का आश्वासन दिया। वहीं शिक्षामित्रों के मानदेय व में वृद्धि व प्रशिक्षित वेतनमान पर उच्च स्तर से अनुमति लेकर सकारात्मक निर्णय लेने की बात कही।


एसोसिएशन पदाधिकारियों ने बताया कि मृत शिक्षामित्रों के परिजनों को नौकरी देने व सेवानिवृत्त आयु 62 साल करने की मांग पर सहमति नहीं बनी। प्रतिनिधिमंडल में उत्तर प्रदेश शिक्षक महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. दिनेश चंद्र शर्मा, राधेरमण त्रिपाठी, शिव शंकर पांडेय, विश्वनाथ सिंह, उमेश पांडेय, गदाधर दुबे, अभय सिंह, रीना सिंह, उदयवीर सिंह आदि शामिल थे। 




महिला शिक्षामित्रों को स्थानांतरण का विकल्प देने पर विचार

लखनऊ : परिषदीय स्कूलों में कार्यरत महिला शिक्षामित्रों को स्थानांतरण का विकल्प देने पर विचार किया जाएगा। ऐसी तमाम शिक्षामित्र हैं जो शादी से पहले नौकरी पा गईं थी। उस समय उन्हें उनके मायके की ग्राम पंचायत के परिषदीय स्कूलों में तैनाती दे दी गई। अब शादी के बाद उन्हें रोज ड्यूटी करने के लिए अपनी ससुराल से दूर जाना पड़ता है। जिन महिला शिक्षामित्रों की शादी दूसरे जिलों में हुई है, उन्हें ज्यादा कठिनाई उठानी पड़ती है।

सोमवार को आदर्श समायोजित शिक्षक-शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों को प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा एमकेएस सुंदरम ने आश्वासन दिया कि वह महिला शिक्षामित्रों को स्थानांतरण की सुविधा दिलाने पर गंभीरता से विचार करेंगे। 

सचिवालय स्थित उनके कार्यालय कक्ष में एसोसिएशन के संरक्षक डा. दिनेश चंद्र शर्मा व अध्यक्ष विश्वनाथ सिंह कुशवाहा ने उन्हें अपनी मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंपा। उन्होंने कहा कि शिक्षामित्रों को 11 आकस्मिक अवकाश ही दिए जाते हैं, जबकि शिक्षकों को 14 आकस्मिक अवकाश मिलते हैं। उन्होंने इसे बढ़ाने की मांग की। महिला शिक्षामित्रों को प्रसूति अवकाश के साथ चाइल्ड केयर लीव देने की भी मांग की गई। मानदेय में वृद्धि किए जाने और शिक्षकों की तरह ही 62 वर्ष में रिटायर किए जाने की भी मांग की।

No comments:
Write comments