DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, September 29, 2024

CBSE की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में तीसरी आंख से होगी निगरानी, वर्ष 2025 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश

CBSE की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में तीसरी आंख से होगी निगरानी, वर्ष 2025 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश


नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वर्ष 2025 में आयोजित होने वाली दसवीं व बारहवीं की पर इस बार तीसरी आंख से नजर रखी जाएगी। बोर्ड ने परीक्षा सेंटर बनाए जाने वाले स्कूलों के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाना अनिवार्य कर दिया है। स्कूल में सीसीटीवी कैमरे की सुविधा नहीं होने पर उस स्कूल में परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा। परीक्षाएं निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से आयोजित की जा सकें, इसके लिए यह फैसला किया गया है।


सीबीएसई भारत और 26 अन्य देशों के स्कूलों में दसवीं व बारहवीं के करीब 44 लाख विद्यार्थियों के लिए परीक्षाओं को आयोजित करेगा। इन परीक्षाओं के आयोजन के लिए लगभग 8000 स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा।


ऐसे में बोर्ड ने फैसला किया है कि परीक्षा केंद्र बनाए जाने वाले स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे की सुविधा होनी चाहिए। यदि किसी स्कूल में सीसीटीवी की सुविधा नहीं है, तो उस स्कूल को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा। सीसीटीवी कैमरे की रिकॉर्डिंग को भी सुरक्षित रखने के निर्देश दिए हैं।


बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज की ओर से इस संबंध में स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। डॉ. भारद्वाज के अनुसार परीक्षाएं सुचारू और निष्पक्ष रूप से आयोजित की जाएं, इसके लिए सोचीएसई द्वारा सीसीटीवी नीति विकसित की गई है। उन्होंने सभी स्कूलों को निर्देश दिया है कि ये नीति के अनुसार अपने स्कूलों में सीसीटीवी लगवाना सुनिश्चित करें। इस नीति का मुख्य उद्‌देश्य बोर्ड परीक्षाओं के दौरान अनुचित व्यवहार (नकल के मामलों) का पता लगाकर उनका समाधान करना है।


स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि कैमरे इस तरह से लगाने चाहिए जिससे कि परीक्षा केंद्र के प्रवेश, निकास द्वार और परीक्षा डेस्क सहित सभी क्षेत्र अच्छे से दिखाई दें। सीसीटीवी कैमरों के संबंध में छात्रों और शिक्षकों को पहले से बताया जाएगा और इसकी जानकारी केंद्र पर नोटिस के रूप में भी लगाई जाएगी।

No comments:
Write comments