DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, October 14, 2024

नकल पर अंकुश लगाने के लिए उत्तर पुस्तिकाओं पर होगा यूपी बोर्ड का बार कोड


नकल पर अंकुश लगाने के लिए उत्तर पुस्तिकाओं पर होगा यूपी बोर्ड का बार कोड

माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा-2025 में नकल पर अंकुश लगाने के लिए यूपी बोर्ड उत्तर पुस्तिकाओं पर बार कोड लगाने जा रहा है। इससे उत्तर पुस्तिकाओं की रेंडम चेकिंग की जा सकेगी। इस बार परीक्षार्थियों को रंगीन उत्तर' पुस्तिकाएं मिलेंगी। उत्तर पुस्तिका के कवर पेज पर अंकित विवरण का रंग बदला गया है।

इस परिवर्तन से पुरानी उत्तर पुस्तिका पर बाहर से लिखवाकर जमा कराने की आशंका भी नहीं रहेगी। पिछले वर्ष इस्तेमाल के बाद बची उत्तर पुस्तिकाओं को कोठार में गिनती करवाकर बोर्ड को वापस किया जाएगा। परीक्षा में पुरानी कापियों को किसी भी रूप में प्रयोग न करने की सख्त हिदायत दी गई है।

हर कमरे में वॉयस रिकॉर्डिंग युक्त सीसीटीवी लगे होंगे।

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित किया है कि पुरानी उत्तर पुस्तिकाओं को परीक्षा से पूर्व बोर्ड को लौटा दिया जाए, ताकि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न होने पाए। वहीं, बार कोड वाली कॉपियों के मूल्यांकन में भी पारदर्शिता आएगी।


यूपी बोर्ड ने फिर बदला बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का रंग

मजेंटा पिंक व भूरे रंग की होंगी यूपी बोर्ड की कॉपियां, 54.38 लाख परीक्षार्थियों के लिए छपवा रहे चार करोड़ कॉपियां

प्रयागराज। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा नकल विहीन कराने के लिए कॉपियों का रंग एक बार फिर से बदला गया है। इस बार हाईस्कूल की कॉपियां मजेंटा पिंक (रानी व गुलाबी रंग का मिश्रण) और इंटरमीडिएट की भूरे रंग की होंगी। इसके अलावा कई और बदलाव किए गए हैं।

सभी बदलाव के साथ कॉपियों की छपाई का काम शुरू हो गया है। छपाई के बाद फरवरी तक सभी जिलों में कॉपियां पहुंचा दी जाएंगी। नकल की दुष्प्रवृत्ति और अनावश्यक प्रयोग को रोकने के लिए 2023 से कॉपियां रंगीन कर दी गई हैं।


हर वर्ष कॉपियों का रंग बदला जाता है, जिससे अगले वर्ष कोई इसका प्रयोग न कर सके। यह कॉपियां बाजार में भी नहीं मिलेंगी। गवर्नमेंट प्रेस में इसे छपवाकर जिलों को भेजा जाएगा। इस वर्ष हाईस्कूल की ए कॉपी मजेंटा पिंक और बी कॉपी लाल रंग की होगी।

इंटरमीडिएट की ए कॉपी भूरे रंग की और बी कॉपी वॉयलेट (बैंगनी) रंग की होगी। इसके अलावा कॉपियों की अदला-बदली रोकने के लिए एक और कदम उठाया गया है। अगर कोई बच्चा बी कॉपी लेता है तो उसे उसमें ए कॉपी के क्रमांक लिखने होंगे।

अनुक्रमांक और परीक्षा तिथि लिखने के लिए वर्गाकार गोले बनाए गए हैं। यूपी बोर्ड का लोगो पहले कॉपी के तीसरे और दसवें पेज के बीच में होता था, उसे अब सबसे ऊपर कर दिया गया है। कॉपियों के ऊपर बायीं ओर आईबी 25 का छिद्रण किया जाएगा।

पहले और आखिरी पेज पर बारकोड भी रहेगा। इससे अगर कोई कॉपी बाहर ले गया तो उसे पकड़ लिया जाएगा। सभी कॉपियों के पेज 20-20 लाइनों के होंगे। हाईस्कूल की ए कॉपी 16 और इंटरमीडिएट की 20 पेज की होगी।

इसके अलावा दोनों की बी कॉपी 12-12 पेज की होगी। इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए 30 सितंबर तक पंजीकरण हुआ है। हाईस्कूल में 27,40,151 और इंटरमीडिएट में 26,98,446 यानी कुल 54.38 लाख परीक्षार्थी पंजीकृत हुए हैं।

No comments:
Write comments