DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, October 11, 2024

Jeans T Shirts Reels Dance Banned for Teachers in Bihar बिहार के सरकारी स्कूलों में जींस-टीशर्ट बैन, ड्रेस कोड लागू; रील्स-डांस वीडियो पर भी लगी रोक

Jeans T Shirts Reels Dance Banned for Teachers in Bihar 
बिहार के सरकारी स्कूलों में जींस-टीशर्ट बैन, ड्रेस कोड लागू; रील्स-डांस वीडियो पर भी लगी रोक

Dress Code For Teachers: बिहार के शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों के लिए नया ड्रेस कोड लागू किया है। अब शिक्षक फॉर्मल ड्रेस में आएंगे। टी-शर्ट पहनने पर पाबंदी लग गई है। स्कूल में रील्स, डांस और डीजे का वीडियो बनाने और सोशल मीडिया पर डालने पर भी रोक लगाई गई है। शिक्षकों और कर्मचारियों को अनुशासन बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं।


🔴 स्कूलों में अनुशासन बनाने के लिए उठाया गया कदम
🔴 सोशल मीडिया, डांस-डीजे की भी मिली शिकायत
🔴 सरकार अब स्कूलों में अनुशासन को लेकर सख्त


पटनाः बिहार के सरकारी स्कूलों में अब टीचर जींस-टीशर्ट पहनकर नहीं आ सकेंगे। शिक्षा विभाग ने स्कूलों में ड्रेस कोड लागू कर दिया है। इसके साथ ही स्कूल में रील्स बनाना, डांस और डीजे के वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डालने पर भी रोक लगा दी गई है।


स्कूलों में अनुशासन बनाने के लिए उठाया गया कदम

शिक्षा विभाग ने सभी जिलों के शिक्षा अधिकारियों को यह निर्देश जारी किए हैं। विभाग का कहना है कि स्कूलों में अनुशासन बनाए रखने के लिए यह कदम उठाया गया है।


शिक्षा विभाग के निदेशक प्रशासन सह अपर सचिव सुबोध कुमार चौधरी ने बताया कि स्कूलों की गतिविधियों में शालीनता प्रकट करने और मर्यादित व्यवहार करने के लिए निर्देश दिया गया था, लेकिन यह देखा जा रहा है कि विद्यालयों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में तैनात शिक्षक- कर्मचारी कार्यालय संस्कृति के विरुद्ध अनौपचारिक परिधान (जैसे- जींस-टीशर्ट) में आ रहे हैं।


सोशल मीडिया, डांस-डीजे की भी मिली शिकायत

इसके अलावा सोशल मीडिया (फेसबुक, यू-ट्यूब, इंस्टाग्राम आदि) और अन्य माध्यमों से डांस, डीजे, डिस्को और अन्य निम्न स्तर की गतिविधियां विद्यालय परिसर में संचालित होते हुए पाया गया है। इस पर रोक लगाने के लिए अब शिक्षा विभाग की ओर से सख्त कदम उठाने के साथ ही आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है।


सरकार अब स्कूलों में अनुशासन को लेकर सख्त

हालांकि इससे पहले भी शिक्षा विभाग ने स्कूलों में शालीनता और मर्यादा बनाए रखने के लिए निर्देश जारी किए थे। लेकिन, इन निर्देशों का पालन नहीं हो रहा था। शिक्षा विभाग के इस नए आदेश से साफ है कि सरकार स्कूलों में अनुशासन को लेकर सख्त है।

No comments:
Write comments