DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, October 6, 2024

स्कूल के बाद कौन सा कॅरिअर अपनाएं, बताएगी NCERT यूनिसेफ के सहयोग से कॅरिअर गाइडेंस बुक तैयार की

स्कूल के बाद कौन सा कॅरिअर अपनाएं, बताएगी NCERT यूनिसेफ के सहयोग से कॅरिअर गाइडेंस बुक तैयार की 

बुक में 21 डोमेन में 500 कॅरिअर कार्ड और छात्रवृत्ति व ऋण संबंधी जानकारी भी मिलेगी


नई दिल्ली। देशभर के स्कूली छात्रों को 10वीं और 12वीं के बाद कॅरिअर की जानकारी लेने के लिए काउंसलर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब स्कूली छात्रों को यह जानकारी राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) से मिलेगी। एनसीईआरटी ने इसके लिए कॅरिअर गाइडेंस बुक तैयार की है। इसमें यूनिसेफ ने सहयोग किया है।


कॅरिअर मार्गदर्शन सामग्री के दो खंड विकसित किए गए हैं। जिसमें 21 डोमेन में 500 कॅरिअर कार्ड से जानकारी मिलेगी। इस तरह से एक ही पुस्तक में छात्रों के कॅरिअर से जुड़े सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे।


सीबीएसई ने इस बाबत स्कूलों को जानकारी भेजी गई है। बोर्ड ने स्कूलों को कहा है कि वह कॅरिअर मार्गदर्शन पुस्तक छात्रों के उपयोग के लिए उपलब्ध कराएं। इस पुस्तक में साइंस, टेक्नॉलॉजी, इंजीनियरिंग, गणित (स्टैम) नॉन स्टैम, स्किल और अन्य कॅरिअर की जानकारी दी गई है। इस पुस्तक के माध्यम से छात्रों को यह पता चल सकता है कि बारहवीं के बाद कौन सा कोर्स या ट्रेनिंग छात्रों को करनी चाहिए जिससे कि उन्हें भविष्य में रोजगार मिल सके।


सीबीएसई के अनुसार राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पढ़ाई के साथ-साथ स्कूलों में परामर्श को भी महत्व देती है। एनसीईआरटी की ओर से तैयार इस सामग्री में कोर्स की योग्यता, पाठ्यक्रम शुल्क, छात्रवृत्ति व ऋण की संभावनाओं, पाठ्यक्रम प्रदान करने वाले संस्थानों (सरकारी, निजी, ऑनलाइन पाठ्यक्रम विकल्प) के बारे में भी बताया गया है। इसके अलावा छात्रों को यह भी पता चल सकता है कि वह किस कोर्स को करने के बाद प्रति माह या प्रति वर्ष कितनी आय अर्जित कर सकते हैं।


इससे यह लाभ होगा कि छात्रों को जिन प्रश्नों के सवाल काउंसलरों से नहीं मिलेंगे उन्हें छात्र इस सामग्री के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही 12वीं के बाद सरकारी नौकरी के कौन से विकल्प हैं, इसकी भी जानकारी मिलेगी।

No comments:
Write comments