DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, January 1, 2025

माध्यमिक शिक्षकों को अंग्रेजी में दक्ष बनाने के लिए मिलेगा प्रशिक्षण, समग्र शिक्षा के तहत के तहत दी जाएगी शिक्षकों को ट्रेनिंग

माध्यमिक शिक्षकों को अंग्रेजी में दक्ष बनाने के लिए मिलेगा प्रशिक्षण, समग्र शिक्षा के तहत के तहत दी जाएगी शिक्षकों को ट्रेनिंग


लखनऊ। प्रदेश में राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के अंग्रेजी विषय के शिक्षकों को और दक्ष करने व आज की जरूरत के अनुसार तैयार करने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके तहत हर जिले से तीन-तीन एलटी ग्रेड शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित किया जाएगा। वह आगे अपने जिले के अन्य शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे।


 माध्यमिक शिक्षा विभाग के अनुसार बदलते दौर में पठन-पाठन के तरीकों से लेकर शब्दावली व प्रस्तुतिकरण के तरीकों में काफी बदलाव आया है। इससे शिक्षकों को अवगत व अपडेट कराने के लिए यह प्रशिक्षण डायट के माध्यम से कराया जाएगा। इसमें हर मास्टर ट्रेनर को आंग्ल भाषा शिक्षण संस्थान, प्रयागराज द्वारा विकसित ट्रेनिंग मॉड्यूल व हर राजकीय माध्यमिक विद्यालय के लिए कक्षा नौ व दस की अंग्रेजी विषय की टीचर गाइड भी दी जाएगी।


अपर राज्य परियोजना निदेशक विष्णुकांत पांडेय ने बताया कि यह प्रशिक्षण शिक्षकों को आज के अनुरूप अपडेट करने में काफी सहयोगी होगा। इसके लिए प्रति शिक्षक 500 रुपये की दर से 26 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने 15 जनवरी तक सभी जिलों में यह ट्रेनिंग पूरी कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने प्रशिक्षण के लिए चयनित शिक्षकों की सूची भी भेजी है।

No comments:
Write comments